13 C
Ranchi
Friday, January 22, 2021
Home Local News Khunti खूंटी - लतरातु डैम, प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप से विकसित करने...

खूंटी – लतरातु डैम, प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप से विकसित करने का उद्देश्य

आज उपायुक्त समेत जिले के पदाधिकारियों ने कर्रा प्रखण्ड अंतर्गत लतरातु डैम का दौरा किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य लतरातु डैम को प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना है। उपायुक्त, श्री शशि रंजन की पहल से लतरातु डैम में व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है।
इस पहल से उत्साहित ग्रामीणों द्वारा उपायुक्त समेत अन्य अधिकारियों का पारंपरिक रूप से स्वागत किया गया। प्राकृतिक सौंदर्य के प्रेमियों के लिए प्रकृति ने खूंटी जिला को कई अनमोल तोहफे दिए हैं। इनमें से ही एक है लतरातु जलाशय।
जिला प्रशासन के सौजन्य से सैलानियों की सुविधा के लिए लतरातु डैम के सुंदरीकरण के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। इस दौरान उपायुक्त ने भ्रमण कर भौतिक स्थिति का जायजा लिया। उनके द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को पर्यटकों की सुविधा के लिये सामुदायिक शौचालय, पेयजल, यात्री शेड, वाहन पड़ाव, सीमेंट की कुर्सियां, रंगरोगन, चित्रण, समतलीकरण, सीढ़ीयां आदि की व्यवस्था से सम्बंधित निर्देश दिए गए। साथ ही उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देशित किया कि यहाँ पौधारोपण भी किया जाना चाहिए। जिनमें प्रमुख रूप से चंदन व रुद्राक्ष आदि शामिल है। मौके पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि उक्त स्थल पर बोटिंग की भी व्यवस्था की जानी चाहिए। साथ ही क्षेत्रीय लोगों व ग्रामीणों के लिए रोजगार के अवसर हेतु होटल व कैफे का भी संचालन किया जाना चाहिए। इस सम्बंध में उपायुक्त द्वारा क्षेत्रीय समिति से भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि लतरातु डैम को विकसित कर ना केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि यहां के लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इस दिशा में जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा लगातार कार्य किये जाएंगे।
जिला प्रशासन ने क्षेत्र के लोगों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।
मनोहारी प्राकृतिक बिखेरता यह जलाशय बरबस ही सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। भाग-दौड़ की जिंदगी से उबकर पर्यटक यहां सपरिवार पहुंचकर प्राकृतिक छटाओं के आगोश में नवस्फूर्ति व आनंद की अनुभूति प्राप्त कर सकते हैं। जोखिम रहित व विशाल क्षेत्र में फैले इस पिकनीक स्पाॅट पर खूंटी,रांची व आस-पास के जिलों से लोग यहां सहजता से पहुंच सकते हैं।
उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही पर्यटन स्थलों का विकास संभव है। लतरातु डैम को विकसित किये जाने की योजना बनाई जा रही है। यहां से जलाशय के निकट पहुंचना मन को रोमांचित कर देता है। इन पर्यटन स्थलों का विकास रोजगार के नए साधन का भी पथ प्रशस्त करता है। आगे उन्होंने कहा कि यह प्राकृतिक दृश्य को सबके मन मे बसाने के उद्देश्य से आगामी पर्यटन महोत्सव लतरातु डैम में मनाया जाएगा। क्षेत्र के लोगों के विकास के लिए पर्यटन का भी विकास किया जाना आवश्यक है।

Most Popular

गिरिडीह – क्यो पड़ा एक होटल का नाम बेवकूफ होटल

गिरिडीह - अगर आपको लगता है सिर्फ आमिर खान ही इडियट है तो ये आपका भरम है, झारखंड के गिरिडीह शहर मे...

देवघर – 25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सभी छूटे लोग मतदाता सूची में दर्ज कराए नाम – उपायुक्त

देवघर।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने जिलावासियों, जनप्रतिनिधियों तथा राजनैतिक दलों से अपील करते हुए कहा है कि आगामी 25...

दुमका – राज्य स्तर से आये विशेष सचिव ने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक की

समाहरणालय सभागार में राज्य से आए विशेष सचिव रवि रंजन एवं उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग की...

साहिबगंज – ज़िला स्वास्थ्य समिति की बैठक

आज उपायुक्त राम निवास यादव की अद्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में जिला स्वास्थ्य समिति के सदस्यों के साथ स्वास्थ्य समिति की...

Recent Comments