18 C
Ranchi
Tuesday, October 27, 2020
Home Local News Ramgarh रामगढ़ - 16 अक्टूबर से 16 दिसंबर तक होगा "ईट राइट इंडिया"...

रामगढ़ – 16 अक्टूबर से 16 दिसंबर तक होगा “ईट राइट इंडिया” कार्यक्रम का आयोजन

रामगढ़: “ईट राइट इंडिया” कार्यक्रम FSSAI का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य लोगों द्वारा अपने सुरक्षित भोजन, स्वस्थ और पोषित आहार के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है।
यह देखते हुए कि जीवन में भोजन की आदतें जल्दी बनती हैं और उसके बाद उन्हें बदलना मुश्किल होता है, इस कार्यक्रम का फोकस युवा वर्ग पर है। स्कूल एक ऐसी जगह है जहां स्वस्थ भोजन की आदतें बन सकती हैं। युवा परिवर्तन के बड़े भागीदार होते हैं और पूरे परिवार को प्रभावित करने की उनकी क्षमता काफी प्रभावशाली होती है।
ईट राइट क्रिएटिविटी चैलेंज का उद्देश्य छात्रों की रचनात्मक प्रतिभा का दोहन करना और उन्हें स्वस्थ आहार संबंधी आदतों को के प्रति जागरूक करना है।
प्रतियोगिता का उद्देश्य स्कूलों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन के वातावरण को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे छात्रों को भोजन और पोषण पर आदतों को विकसित करने के लिए उत्साहित और सक्षम बनाया जा सके।
प्रतियोगिता 16 अक्टूबर – 16 दिसंबर 2020 तक होगी। मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से संबद्ध सभी स्कूल भागीदारी के लिए पात्र हैं।
प्रतियोगिता का विषय –
1. ‘ईट सेफ, ईट हेल्दी”- जिसमें स्वस्थ संतुलित आहार, स्थानीय मौसमी खाद्य पदार्थ शामिल करना, नमक और चीनी के उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना, हमारे आहार से ट्रांस फैट्स को खत्म करना, भोजन की हानि, जल का संरक्षण, सुरक्षित और टिकाऊ पैकेजिंग का उपयोग।
2. COVID 19 के दौरान खाद्य सुरक्षा ‘में कोविड -19 रोग के प्रसार को रोकने के लिए व्यक्तिगत और आसपास की स्वच्छता, खाद्य सुरक्षा और पोषण शामिल हैं।
इसमें कार्यक्रम में तीसरी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग सकते हैं। इसके तहत 16 अक्टूबर से 16 दिसंबर विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा।
इन दो महीनों के चैलेंज में विद्यार्थियों को शिक्षक पौष्टिक खाने की महत्ता बताने के लिए गतिविधियां करवाएंगे। यह प्रतियोगिता रीजनल और नेशनल लेवल पर होगी। पुरस्कार वितरण समारोह मार्च में होगा।
प्रतियोगिता में प्रत्येक स्कूल की तरफ से पोस्टर मेकिग में सर्वश्रेष्ठ तीन और फोटोग्राफी में पांच तस्वीरें अपलोड करनी होंगी। पोस्टर मेकिग को दो भागों में विभाजित किया गया है। पहले भाग में तीसरी से पांचवीं कक्षा और दूसरे भाग में छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।

Most Popular

रांची: 72 वर्षों के इतिहास में यह पहली बार रांची में नहीं होगा रावण दहन

*रांची ( झारखण्ड रिपोर्ट्स" संवाददाता) कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन की वजह से इस...

लालू की बहू ऐश्वर्या ने भरी हुंकार, बोलीं- ‘मान-सम्मान के लिए फिर से नीतीश कुमार

पटना। सीएम नीतीश कुमार सारण की परसा विधानसभा क्षेत्र में चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे. उन्होंने जेडीयू प्रत्याशी चंद्रिका राय के...

दुमका विधानसभा उपचुनाव में पोस्टल बैलेट के माध्यम

10-दुमका(अ.ज.जा) विधानसभा उपचुनाव में पोस्टल बैलेट के माध्यम से 24 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक मतदान कराया जा रहा है। कोविड-19 महामारी...

लोहरदगा – सदर प्रखंड के छोटा कुज्जि ग्राम से उपायुक्त ने किया दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ

लोहरदगा जिलान्तर्गत सदर प्रखंड के हेसल पंचायत, ग्राम-छोटा कुज्जि में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो, उपविकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा,अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार...

Recent Comments