10 C
Ranchi
Friday, January 22, 2021
Home Local News Sahibganj साहिबगंज - डीएलसीसी, डीएलआरसी की बैठक आयोजित

साहिबगंज – डीएलसीसी, डीएलआरसी की बैठक आयोजित

समाहरणालय स्थित सभागार में आज उपायुक्त राम निवास यादव की अद्यक्षता में डीएलसीसी,डीएलआरसी की बैठक आयोजित हुई।
★उपायुक्त द्वारा जानकारी एवं आवश्यक निर्देश :-
बैठक में वितीय वर्ष 2019-20 की प्रथम तिमाही अप्रैल-जून की कार्यवाही की संपुष्टि पर चर्चा की गयी।
इस दौरान वित्तीय वर्ष 2020-21 शाखा योजना की उपलब्धियों की सामीक्षा में पाया गया कि जिले में कुछ बैंकों की ऋण जमा अनुपात मानक 40% से कम है इस पर उपायुक्त द्वारा मॉनिटर एवल एक्शन प्लान बनाने का निर्देश दिया ताकि निर्धारित लक्ष्य को समन्वय वध तरीके से हासिल किया जा सके
बैठक में साहिबगंज जिले की सीडी रेश्यो की जानकारी ली गई एवं प्रत्येक तिमाही कम होने पर उपायुक्त द्वारा लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विशेष कार्य दल गठित करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में बताया गया कि साहिबगंज जिले कश्मीर इश्यू 30 दशमलव 11% है जिले में बैंकों में जमा ऋण में प्रत्येक तिमाही वृद्धि हो रही है इसी संबंध में उपायुक्त ने सीधी रेशियो बढ़ाने का निर्देश दिया इसके लिए शाखाओं में लंबित ऋण आवेदन की स्वीकृत करने के लिए शिविर आयोजन करने का भी निर्देश दिया।
समीक्षा के क्रम में पाया गया कि कृषि क्षेत्र में उपलब्धि कुल लक्ष्य का 41. 57 प्रतिशत है तथा उपायुक्त द्वारा सभी बैंकों को से बढ़ाने का निर्देश दिया गया कृषि आधारित ऋण आवेदन जैसे पीएम किसान, दुग्ध उत्पादन एवं मत्स्य पालन के अंतर्गत केसीसी को शाखाओं में लंबित होने पर प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में उपायुक्त रामनिवास यादव द्वारा सभी बैंकों को निर्देश दिया गया कि इस वित्तीय वर्ष 2020 21 में बैंक का निर्धारण सरकार प्रायोजित योजनाओं पीएमईजीपी,मुद्रा,स्वनिधि,केसीसी का लक्ष्य प्राप्त करें।
तथा पीएमजेजेवाय, पीएमएसबिवाई, एपीवाइ, के लक्ष्य को पूर्ण करने एवं विशेष शिविर लगाकर लक्ष्य को पूर्ण तथा लोगों को इन योजनाओं के बारे में जागरुक करने का निर्देश दिया।
इसके अलावा बैठक में आत्मनिर्भर भारत, पीएम स्वनिधि,मुद्रा लोन, आरसीटी द्वारा प्रशिक्षित प्राप्त एवं इसीएलजीसी के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों को शीघ्रता से निपटारा करने और आप भारत आत्मनिर्भर भारत योजना में सभी बैंकों को सहयोग करने का पर चर्चा की गई।
बैठक में एसएचजी के अंतर्गत सी सी एल लिंकेज की जानकारी प्राप्त की गई एवं जेएसएलपीएस को बैंको से समन्यवय कर लक्ष्य प्राप्ति के लिए निर्देश दिया गया।
◆ज़िले द्वारा हासिल कि गयी उपलब्धि….
इस दौरान वार्षिक शाखा योजना 2020 21 की उपलब्धियों की समीक्षा की गई जिसमें बताया गया कि इस तिमाही में प्राथमिक क्षेत्र में पिछले तिमाही से 40% एवं गैर प्राथमिक क्षेत्र में 31.88% की वृद्धि दर्ज की गई।
बैठक में बताया गया कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत 51882 लाभुकों में से 49917 किसानों को केसीसी दिया गया है।
एसएचजी के अंतर्गत सीसीएल लिंकेज में ज़िले के द्वारा 86.7% उपलब्धि हासिल की गई है।
★लाभुक को योजनांतर्गत मिला लाभ…
बरहेट प्रखण्ड के बरमसिया थाना क्षेत्र की निवासी पुतुल देवी को उनके पति की मृत्यु के पश्चात प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना अंतर्गत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 2 लाख रुपये की राशि एक माह के अंदर दी गयी।
इसी सम्बंध में पुतुल देवी को उप विकास आयुक्त द्वारा 2 लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया।

Most Popular

गिरिडीह – क्यो पड़ा एक होटल का नाम बेवकूफ होटल

गिरिडीह - अगर आपको लगता है सिर्फ आमिर खान ही इडियट है तो ये आपका भरम है, झारखंड के गिरिडीह शहर मे...

देवघर – 25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सभी छूटे लोग मतदाता सूची में दर्ज कराए नाम – उपायुक्त

देवघर।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने जिलावासियों, जनप्रतिनिधियों तथा राजनैतिक दलों से अपील करते हुए कहा है कि आगामी 25...

दुमका – राज्य स्तर से आये विशेष सचिव ने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक की

समाहरणालय सभागार में राज्य से आए विशेष सचिव रवि रंजन एवं उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग की...

साहिबगंज – ज़िला स्वास्थ्य समिति की बैठक

आज उपायुक्त राम निवास यादव की अद्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में जिला स्वास्थ्य समिति के सदस्यों के साथ स्वास्थ्य समिति की...

Recent Comments