30 C
Ranchi
Monday, March 1, 2021
Home Lifestyle Travel रेल यात्रियों के लिए रिजर्वेशन फार्म में फोन नंबर दर्ज कराना हुआ...

रेल यात्रियों के लिए रिजर्वेशन फार्म में फोन नंबर दर्ज कराना हुआ अनिवार्य, जानिये मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करनेवाले यात्रियों को रिजर्वेशन कराने के समय फॉर्म में मोबाइल नंबर दर्ज करना अनिवार्य कर दिया है. इससे यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिल सकेंगी. यह प्रावधान इसलिए किया गया है ताकि ट्रेन के बदलाव, रद्द होने आदि की सूचना सही समय पर मिल सके.
साथ ही ट्रेनों की नयी संशोधित समय सारणी के संबंध में रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर या भारतीय रेल की वेबसाइट व एनटीइएस मोबाइल एप द्वारा अपडेट जानकारी प्राप्त की जा सकती है.
ट्रेनों के परिचालन से जुड़ी ये जानकारियां मिलेंगी घर बैठे
पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों के ठहराव व समय में संशोधन किया गया है. समय/ठहराव में बदलाव से जुड़ी जानकारी यात्रियों को रेलवे की ओर से विभिन्न माध्यमों द्वारा मुहैया करायी जा रही है.
फिर भी यात्रियों से विशेष आग्रह है कि रेल यात्रा के लिए टिकट बुक करवाते समय आरक्षण मांग पत्र में साफ अक्षरों में केवल अपना स्वयं का ही मोबाइल नंबर ही दर्ज करवाएं, ताकि ट्रेनों के परिचालन से जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण सूचना दी जा सके.
जैसे समय में बदलाव, ट्रेनों के कैंसिलेशन/मार्ग परिवर्तन जैसी महत्पूर्ण सूचनाएं मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से सही जानकारी सीधे यात्री को प्राप्त हो सके.

Most Popular

आठ साल में भी 90 फीसदी झारखंड आंदोलनकारियों की नहीं हो पायी पहचान

रांची - हेमंत सोरेन की सरकार ने झारखंड आंदोलनकारियों को राज्य के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों में पांच फीसदी आरक्षण...

जियो का धमाका ऑफर, 1999 में नया जियोफोन और 2 साल तक फ्री कॉलिंग

नई दिल्ली - रिलायंस जियो, जियोफोन उपभोक्ताओं के लिए एक “नया जियोफोन 2021 ऑफर” ले कर आया है. यह एक बंडल...

झारखंड में अप्रैल से बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, घर के पते पर भेजे जाएंगे लाइसेंस

रांची - झारखंड के ग्रामीण इलाकों में बाइक चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे. इसके लिए राज्य के 268 प्रखंडों में...

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से हंगामेदार होने का आसार

रांची - झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आज 26 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. बजट सत्र के हंगामेदार होने के...

Recent Comments