22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिले में सिकछा कर भेंट गतिविधि के तहत आज से विभिन्न विद्यालयों...

जिले में सिकछा कर भेंट गतिविधि के तहत आज से विभिन्न विद्यालयों में स्क्रैच कोडिंग कक्षाओं की शुरुआत की गई

गुमला:- गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की नवाचारी सोच अंतर्गत जिले के चयनित विद्यालयों में आज स्क्रेच कोडिंग कक्षाओं का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिले के मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गुमला में आज स्क्रेच कोडिंग की कक्षाओं की शुरुआत वार्डन रोहिणी कुमारी प्रसाद एवं अन्य शिक्षिकाओं के द्वारा आईसीटी लैब में फीता काटकर करते हुए विद्यालय की आईसीटी अनुदेशक प्रियंका कुमारी द्वारा चयनित छात्राओं को वीडियो एनिमेशन हेतु कोडिंग की जानकारी दी गई।

ज्ञात हो कि जिले के बच्चों को स्क्रेच कोडिंग सिखाने के उद्देश्य से विद्यालयों का चयन कर बच्चों की क्रिएटिविटी के विकास के लिए कार्य किए जा रहे हैं। कक्षा आठ, नौ तथा ग्यारह के छात्र छात्राओं के साथ गत वर्ष भी उपायुक्त महोदय द्वारा स्क्रेच कोडिंग की कक्षाएं आयोजित कराई गई थी तथा इस वर्ष भी इसकी शुरुआत कराई जा रही है। वर्तमान तकनीकी युग में कोडिंग बहुत ही महत्वपूर्ण है तथा छात्र छात्राओं के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु क्रिटिकल एनालिसिस को बढ़ावा देने के लिए फिर से स्क्रेच कोडिंग की शुरुआत कराई गई है।

स्क्रेच कोडिंग अंतर्गत विद्यार्थियों को विजुअल ग्राफिक्स, साउंड इफेक्ट, लॉजिकल कमांड आदि की जानकारी देते हुए छात्र छात्राओं से उनकी नवाचारी सोच अंतर्गत वीडियो एनिमेशन तथा वीडियो गेम्स के निमित कार्य कराए जायेंगे।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments