27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghवि.भा.वि. हजारीबाग में गोस्वामी तुलसीदास जयंती पर 'तुलसीदास की प्रासंगिकता' पर विचार...

वि.भा.वि. हजारीबाग में गोस्वामी तुलसीदास जयंती पर ‘तुलसीदास की प्रासंगिकता’ पर विचार विमर्श

आज दिनाँक 12/08/2024 को हिंदी विभाग वि.भा.वि.,हजारीबाग में डॉ. के.के. गुप्ता की अध्यक्षता में गोस्वामी तुलसीदास जयंती मनाई गई।अध्यक्षीय सम्भाषण में डॉ. के.के.गुप्ता ने ‘तुलसीदास की रचनाओं की प्रासंगिकता’ विषय पर अपने विचार रखते हुए कहा कि तुलसीदास जी ने अपने समय के समाज को एक नई दिशा दी। उन्होंने रामराज्य की अवधारणा प्रस्तुत की, जो एक आदर्श शासन प्रणाली का प्रतीक है, जिसमें न्याय, धर्म और नैतिकता सर्वोपरि हैं। उन्होंने जातिवाद, अंधविश्वास और समाज में फैली अन्य कुरीतियों का कड़ा विरोध किया।

समारोह में वरीय प्राध्यापक डॉ. केदार सिंह ने अपना व्यक्त्व प्रकट करते हुए कहा कि गोस्वामी तुलसीदास अद्वितीय कवित्व प्रवीणता के परिचायक हैं, वहीं डॉ सुबोध सिंह ने कहा कि वे जनभाषा के रचनाकार हैं । शिक्षक राजू राम ने तुलसीदास जी को जनचेतना का कवि कहते हुए कहा कि उनके विचार और शिक्षाएँ आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी उनके समय में थीं।
शोधार्थियों के साथ-साथ विभाग के छात्र-छात्राओं भी अपने-अपने विचार प्रकट किए। उत्साहपूर्वक और श्रद्धा पूर्वक तुलसीदास जयंती को मनाया गया। मंच संचालन शोधार्थी अनुपम कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन शोधार्थी श्वेता कुमारी ने किया।

News – विजय चौधरी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments