31.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaउपायुक्त ने नकटीझरिया गांव का दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

उपायुक्त ने नकटीझरिया गांव का दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

गुमला: गुरुवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने रायडीह प्रखंड के सुदूरवर्ती नकटीझरिया गांव का दौरा किया। यह दौरा गांववासियों द्वारा जनशिकायत निवारण दिवस में की गई शिकायतों के समाधान के लिए किया गया था। गांववासियों ने उपायुक्त से पक्की सड़क निर्माण की मांग की थी।

सड़क निर्माण का वादा

उपायुक्त ने गांव तक पहुंचने के लिए मुख्य सड़क से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी बाइक से तय की। उन्होंने सड़क की समस्या को देखा और आर.ई.ओ. विभाग के सहायक अभियंता को सोमवार तक मुख्य सड़क से गांव तक पहुंच पथ का प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जल्द ही सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

अन्य समस्याओं का समाधान

ग्रामीणों ने बिजली और पानी की समस्याओं को भी उठाया। बिजली के लिए सोलर ग्रिड लगाने का प्रस्ताव रखा गया और पी.एच.ई.डी. विभाग को पानी की समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने ग्रामीणों से एक समूह बनाने का आग्रह किया, जो पानी और बिजली के कनेक्शन की देखभाल करेगा।

सरकारी योजनाओं का लाभ

उपायुक्त ने सभी ग्रामीणों का जॉब कार्ड बनवाने और सरकार की अन्य योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को विभिन्न योजनाओं के तहत ग्रामीणों को जोड़ने और स्वास्थ्य विभाग को हेल्थ चेकअप कैंप लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने JSLPS से जुड़ी सखी मंडल की महिलाओं को सशक्त करने का आग्रह किया और DPM को समय-समय पर गांव में आकर महिलाओं को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने का निर्देश दिया।

प्रशिक्षण और स्वरोजगार

उपायुक्त ने RSETI के माध्यम से ग्रामीणों का प्रशिक्षण कराने का निर्देश दिया और लाह से जुड़े उत्पाद बनाने की जानकारी देने के लिए कार्यशाला में शामिल होने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ग्रामीणों को स्वरोजगार में पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा।

ग्रामीणों का आभार

ग्रामीणों ने उपायुक्त की बातों को समझा और उनके प्रति आभार प्रकट किया। दौरे के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी रायडीह, DPM JSLPS, संबंधित विभागों के सहायक अभियंता और अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

 

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया।

Edited by – Sanjana Kumari.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments