22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह - उपायुक्त गुमला की अध्यक्षता में जिला स्तरीय...

जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह – उपायुक्त गुमला की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी की बैठक हुई संपन्न

गुमला: आज मंगलवार को उपायुक्त – सह – जिला निर्वाचन पदाधिकारी कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में सूचना भवन सभागार में जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी की बैठक हुई। इस मौके पर उपस्थित मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों को लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न कराने के लिए की गई तैयारियों के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही निर्वाचन कार्यक्रम, निर्वाचन प्रक्रिया एवं भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए आदर्श आचरण संहिता का कडाई से पालन सुनिश्चित करने की अपील की गई। इस दौरान उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आवश्यक सुझाव प्राप्त कर सामूहिक प्रयास के माध्यम से स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने की अपेक्षा की।

इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभा, जुलूस व रैली इत्यादि के आयोजन व ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग सहित अन्य प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों की भी जानकारी दी।

बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग मतदाताओं को प्रदान की जाने वाली होम वोटिंग की सुविधा और बेहतर निर्वाचन प्रशिक्षण के संबंध में की गई व्यवस्थाओं के बारे में भी बताया।

इस दौरान बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन में चुनाव लडने वाले अभ्यर्थियों के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रूपए निर्धारित है। इसके लिए विधिवत रजिस्टर संधारण करना जरूरी है और न्यूनतम तीन बार व्यय लेखा का निरीक्षण कराना भी उम्मीदवार के लिए आवश्यक है। बैठक में जानकारी दी गई कि जिला स्तर पर निर्वाचन शिकायत सेल 1950 भी गठित है। किसी भी शिकायत पर 24 घण्टे में अनिवार्य रूप से जांच के बाद निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

सी.विजिल एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निराकरण और आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन के लिए जरूरी प्रावधानों के बारे में भी बताया गया। इसके अलावा विभिन्न टीमों के गठन, संपत्ति विरूपण की कार्यवाही, डाक मतपत्र से मतदान की त्रुटिरहित प्रक्रिया सुनिश्चित करवाने व प्रशिक्षण स्थल पर फेसिलिटेशन सेन्टर के माध्यम से मतदान दल के कर्मचारियों को मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने की भी जानकारी दी गई।

इस दौरान सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव के दौरान उपयोग में आने वाले एप्लीकेशन संचालन से संबंधित भी टेक्निकल प्रशिक्षण दी गई। जिसमें C-Vigil app, सुविधा पोर्टल आदि के संचालन से संबंधित भी जानकारी दी गई, वहीं ईवीएम एवं वीवीपीएटी से संबंधित भी महत्वपूर्ण जानकारी से भी सभी को अवगत कराया गया।

उपायुक्त ने सभी को नॉमिनेशन से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि कौनसे कैंडिडेट का नॉमिनेशन किया जा सकता है, नॉमिनेशन दिवस में कैंडिडेट के साथ कितने लोग कार्यालय आ सकेंगे, वहीं नॉमिनेशन भरते वक्त कौन कौन सी महत्वपूर्ण बिंदुओं का ध्यान रखा जाना चाहिए से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने कहा कि साकार नॉमिनेशन की प्रक्रिया को आसान बनाना चाहती है ताकि किसी भी कैंडिडेट को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

मौके पर उप विकास आयुक्त एवं अपर समाहर्ता गुमला ने भी आदर्श आचार संहिता से संबधित विस्तृत जानकारी से पुनः एक बार सभी को अवगत कराया।

इस दौरान बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त गुमला, अपर समाहर्ता गुमला, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी,एलडीएम , जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित सभी मान्यता प्रेत राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments