30.1 C
Ranchi
Thursday, July 18, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaमहिला - पुरुषगुमला सामानता और नशापान के दुष्परिणाम

महिला – पुरुषगुमला सामानता और नशापान के दुष्परिणाम

विषय पर ग्रामीण के बीच जागरूकता लाने हेतु नाटक का मंचन का आयोजन किया गया।

गुमला जिला अंतर्गत स्थित बसिया प्रखंड के विभिन्न गाँव एवं विद्यालयों में समाज कल्याण विभाग,शिक्षा विभाग एवं सेन्टर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के मार्गदर्शन में महिला पुरुष समानता और नशापान के दुष्परिणाम विषय पर ग्रामीणों के बीच जागरूकता लाने हेतु नाटक मंचन का आयोजन किया गया। नाटक के माध्यम से परिवार एवम समाज में लंबे समय से व्याप्त लैंगिक भेदभाव एवं असमानता को समाप्त करने में पुरुषों की महत्वपूर्ण भूमिका है जिसे उन्हें निर्वाहन करना है। तभी महिलाओं को शिक्षा, रोजगार, नौकरी एवम अपना निर्णय लेने का अधिकार मिल पाएगा और व्याप्त असमानता घटेगी।

वही नशापान की लत एक परिवार पर बहुत सारे मुसीबत लेकर लाती है। परिवार का जो लड़का होता है और नशा पान के कारण अपना शिक्षा और जीवन दोनों बर्बाद करता है और नशा के कारण आकस्मिक दुर्घटना का शिकार हो जाता है | मौके पर मोरेंग के मुखिया सुलेखा देवी ने कहा आज हमारे गाँव में सेन्टर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के द्वारा जो जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया यह काफी सराहनीय है | उन्होंने कहा कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम होते रहें तो हमारे समाज में इस दिशा में सकारात्मक बदलाव आयेगा।

मौके पर सेंटर फॉर केटालाइजिंग चेंज के समन्वयक, विद्यालय के प्रधानाध्यापक विकास कुमार, मेरी ग्रेस स्वास्थ्य आरोग्य दूत संदीप कुमार, सुनील सेविका रजनी, रजत देवी सहिया मंजूलता, सुषमा, ललिता देवी एवं ग्रामीण उपस्थित थे |

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments