21.5 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान: गजराज महतो की पहल

गुमला में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान: गजराज महतो की पहल

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा रोपण अभियान की शुरुआत

गुमला – गुमला जिले के सिसई में योग गुरु और योग प्रचारक गजराज महतो ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक अनूठे अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान का नाम है “एक पेड़ मां के नाम।” इसके तहत, गजराज महतो स्कूलों में जाकर पौधा रोपण कर रहे हैं और लोगों को पेड़-पौधे लगाने के महत्व के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

अभियान का उद्देश्य और महत्व

गजराज महतो ने कहा कि धरती पर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण असंतुलित हो रहा है। यदि यह स्थिति बनी रही तो आने वाली पीढ़ियाँ शुद्ध हवा और पानी के लिए तड़प सकती हैं। इस अभियान के माध्यम से, वे लोगों को एक पेड़ लगाने और उसकी देखभाल करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

स्कूलों में पौधा रोपण की गतिविधियाँ

गजराज महतो ने सिसई प्रखंड के विभिन्न स्कूलों में पौधा रोपण की गतिविधियाँ की हैं। उन्होंने सिसई प्रखंड मुख्यालय, कुडुख विद्यालय छारदा, मध्य विद्यालय बघनी, करकरी, बाँस टोली, सोंगरा, शिवनाथपुर, आर. सी. प्राथमिक विद्यालय सैंदा, माघी बालिका उच्च विद्यालय सिसई, प्राथमिक विद्यालय कुलंकेरी, आश्रम विद्यालय, और आरोग्य मंदिर बरगांव में सैकड़ों पौधे लगाए हैं।

बच्चों और शिक्षकों का समर्थन

इस अभियान को स्कूलों के बच्चों और शिक्षकों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। गजराज महतो ने बताया कि बच्चों और शिक्षकों ने इस पहल में सक्रिय भागीदारी की है और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को महसूस किया है।

पौधों की किस्में और उनकी उपयोगिता

गजराज महतो ने लोगों को नीम, बरगद, पीपल जैसे ऑक्सीजन जनित पेड़ों के साथ-साथ आम, जामुन, आंवला, अमरूद, और नारियल जैसे फलदार और छायादार वृक्षों को लगाने की सलाह दी है। इन पौधों से न सिर्फ पर्यावरण में सुधार होगा, बल्कि यह भविष्य की पीढ़ियों के लिए भी फायदेमंद होगा।

अभियान की सफलता और भविष्य की योजनाएं

गजराज महतो ने इस अभियान की सफलता पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को और विस्तारित करने की योजना है ताकि अधिक से अधिक लोग पर्यावरण संरक्षण के लिए कदम उठा सकें।

विशेष ध्यान और श्रद्धा का आह्वान

गजराज महतो का मानना है कि हर भारतीय को साल में कम से कम एक पेड़ लगाकर उसकी देखभाल करनी चाहिए। इससे पर्यावरण में सुधार होगा और हमारे आने वाले समय के लिए एक बेहतर भविष्य सुनिश्चित होगा।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments