23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम में भारी संख्या में आमजन...

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम में भारी संख्या में आमजन हुए लाभान्वित

विभिन्न योजनाओं के स्टॉल के माध्यम से लाभुकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी और ऑन-द-स्पॉट समाधान

गुमला – गुमला जिले के विभिन्न पंचायतों में “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत शिविरों का सफल आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जनकल्याणकारी योजनाओं को सीधे जनता तक पहुंचाना और उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान करना है।

शिविर में वरीय अधिकारियों और नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गए, जिनमें झारखंड मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना, अबुआ आवास योजना और अन्य योजनाओं के लिए विशेष कैम्प भी आयोजित किए गए।

महिलाओं में योजना को लेकर विशेष उत्साह:

शिविर के दौरान, महिलाओं में मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना को लेकर विशेष उत्साह देखा गया। कार्यक्रम में अबुआ आवास योजना, अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, मनरेगा, पेयजल एवं स्वच्छता, कृषि सहकारिता, पशुपालन, पंचायती राज, शिक्षा, आपूर्ति, और सामाजिक सुरक्षा पेंशन जैसे कई विभागों ने अपने-अपने स्टॉल लगाए, जहां आमजनों को योजनाओं की जानकारी दी गई और उनका लाभ दिया गया।

ऑनलाइन मॉनिटरिंग और त्वरित समाधान:

इस कार्यक्रम में टेक्नोलॉजी का भी भरपूर उपयोग किया गया। जिला स्तर से मिलने वाले आवेदनों और शिकायतों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा रही है, ताकि आवेदक अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकें। जिला उपायुक्त खुद इस प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं, जिससे शिकायतों और आवेदनों का त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जा सके।

विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हुए लोग:

कार्यक्रम के तहत बिरसा सिंचाई कूप, वन अधिकार पट्टा, साइकिल वितरण, भूमि संबंधी मामलों का निपटारा, आयुष्मान कार्ड वितरण, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना और सर्वजन पेंशन योजना से लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।

इसके अतिरिक्त, अबुआ आवास योजना और गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन प्राप्त किए गए। कार्यक्रम में जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई और स्टॉलों के माध्यम से पर्चे वितरित कर योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया।

“आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के माध्यम से बड़ी संख्या में नागरिकों ने अपनी समस्याएं प्रस्तुत कीं और कई मामलों का मौके पर ही समाधान किया गया, जिससे जनता को त्वरित राहत मिली।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments