30.1 C
Ranchi
Thursday, July 18, 2024
Advertisement
Homeटमाटर बेच कर करोड़पति बना महाराष्ट्र का किसान
Array

टमाटर बेच कर करोड़पति बना महाराष्ट्र का किसान

एक महीने में 13000 क्रेट बेचकर कमाए 1.5 करोड़

देश भर में टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच महाराष्ट्र के पुणे जिला में टमाटर की खेती करने वाले एक किसान को खजाना मिल गया है। तुकाराम भागोजी गायकर और उनके परिवार ने एक महीने में 13,000 टमाटर की क्रेट बेचकर 1.5 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की है। तुकाराम के पास 18 एकड़ कृषि भूमि है और 12 एकड़ भूमि पर वह अपने बेटे ईश्वर गायकर और बहू सोनाली की मदद से टमाटर की खेती करते हैं। परिवार ने कहा कि वे अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर उगाते हैं।

उर्वरकों और कीटनाशकों के बारे में उनका ज्ञान उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उनकी फसल कीटों से सुरक्षित है। रिपोर्ट के मुताबिक, नारायणगंज के किसान ने टमाटर की एक क्रेट बेचकर एक दिन में 2,100 रुपए कमाए। गायकर ने शुक्रवार को कुल 900 क्रेट बेचे, जिससे एक ही दिन में 18 लाख रुपए की कमाई हुई। पिछले महीने उन्होंने 1,000 से 2,400 रुपए प्रति क्रेट की कीमत पर टमाटर की बिक्री की। बता दें कि पुणे जिले के एक शहर जुन्नार में कई किसान टमाटर उगा रहे हैं। अधिकांश उनमें से करोड़पति बन गए हैं। वहां की बजार समिति ने टमाटर बेचकर एक महीने में 80 करोड़ रुपए का कारोबार किया है। इससे क्षेत्र की 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार भी मिला है।

तीन महीनों की कड़ी मेहनत का अच्छा फल मिला

तुकाराम की बहू सोनाली रोपण कटाई और पैकेजिंग जैसे कार्यों को संभालती हैं। उनका बेटा ईश्वर बिक्री, प्रबंधन और वित्तीय योजना का काम संभालता है। पिछले तीन महीनों की कड़ी मेहनत का अच्छा फल मिला है। उन्हें बाजार की अनुकूल परिस्थितियों का अनुभव हुआ है। नारायणगंज स्थित झुन्नू कृषि उत्पादन बाजार समिति की मंडी में अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर की क्रेट की अधिकतम कीमत 2,500 रुपए रही।

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments