25.1 C
Ranchi
Monday, September 23, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihस्वतंत्रता दिवस पर झंडा मैदान में हुआ मुख्य समारोह, गिरिडीह डीसी ने...

स्वतंत्रता दिवस पर झंडा मैदान में हुआ मुख्य समारोह, गिरिडीह डीसी ने किया ध्वजारोहण, राष्ट्रध्वज को दी सलामी, गिरिडीहवासियों का किया आह्वान-आइए…हमसब मिलकर बेहतर समाज और राष्ट्र के निर्माण का प्रण लें…!

गिरिडीह : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कल झंडा मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने ध्वजारोहण किया एवं राष्ट्रध्वज को सलामी दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री लकड़ा ने कहा कि इस मंच से हम उन तमाम स्वतंत्रता सेनानियों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिनके प्राणों की आहूति से हमें, आज ही के दिन 15 अगस्त, 1947 को अग्रेजों से आजादी मिली। साथ ही आजाद भारत के सपने को साकार करने के लिए हम उन महापुरूषों को हृदय से नमन करते हैं, जिनके अथक संघर्ष एवं बलिदान से इस महान राष्ट्र का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। यहां 18 वर्ष से उपर के आयु के सभी नागरिकों को समान रूप से वोट देने का अधिकार है। आप सभी से अपील है कि सब लोग इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपना बहुमूल्य योगदान दें। गिरिडीह की जिस पावन धरती पर हम सब मौजूद हैं, वह ज्ञान और तपस्या की धरती रही है। खनिजों से परिपूर्ण, वन क्षेत्रों से आच्छादित, यह धरती विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान रखती है।

‘लोकतंत्र जितना मजबूत होगा…देश उतना ही विकसित होगा’

डीसी ने कहा कि आज इस महत्वपूर्ण दिवस पर समस्त जिलावासी व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने और सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रण लेते हैं। इसके लिए हमारे वैश्विक पहल Mission Life : Lifestyle for Environment का विशेष तौर पर उल्लेख करते हैं। हम अपने अतीत में की गई गलतियों से सीखकर, वर्तमान में अच्छे उपायों एवं आदतों को अपनी जीवनशैली एवं दिनचर्या में अपनां, जिससे प्रकृति का संरक्षण एवं मानव सभ्यता का विकास हो सके। इस तरह हम सब अपने-अपने प्रयासों से एक बेहतर समाज और राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गिरिडीह जिले में सभी पर्व-त्यौहार एवं सामाजिक कार्यक्रम सौहार्दपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुए हैं। लोकतंत्र इस दृढ़ विश्वास पर आधारित है कि आमजनों में असीम संभावनाएं निहित हैं। जब जनता और सरकारी तंत्र मिलकर कार्य करेगी तो लोकतंत्र और ज्यादा मजबूत बनेगा और देश विकसित होगा।

डीसी ने गिरिडीहवासियों को आजादी की वर्षगांठ की बधाई दी 

डीसी ने स्वतंत्रता दिवस पर गिरिडीह के झंडा मैदान में उपस्थित जिले के समस्त नागरिकों, न्यायिक, पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारी, विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत पदाधिकारी/कर्मचारीगण, विद्यालय के छात्र-छात्राएं, मंच पर उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्ति, जिला के सभी जनप्रतिनिधि एवं प्रेस मीडिया के बंधुओं को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं.

सरकारी प्रतिष्ठानों में भी हुआ ध्वजारोहण

77वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर जिला मुख्यालय/समाहरणालय परिसर/समेत विभिन्न कार्यालयों/अनुमंडल कार्यालयों/प्रखंड कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। सर्वप्रथम उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने अपने आवासीय कार्यालय में ध्वजारोहण किया। तत्पश्चात झंडा मैदान और समाहरणालय परिसर में ध्वजारोहण किया। इसके अलावा अनुमंडल कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी, नगर निगम में उप नगर आयुक्त, पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक समेत जिला मुख्यालय के सभी कार्यालयों/अनुमंडल कार्यालय एवं प्रखंड सह अंचल कार्यालयों/पंचायत व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। संध्या बेला में स्थानीय नगर भवन में जिला स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य आयोजन संपन्न हुआ। जहां देशभक्ति और राष्ट्रप्रेम से ओतप्रोत कार्यक्रम की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। जिसमें कुल 13 प्रतिभागियों/संस्थानों ने भाग लिया।

शाम को हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में डीसी हुए शामिल, उत्कृष्ट प्रस्तुति पर प्रतिभागियों को डीसी ने किया पुरस्कृत

गिरिडीह के नगर भवन में मंगलवार की शाम को जश्ने आजादी के अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप शामिल उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन से बच्चों का मनोबल बढ़ता है। सभी बच्चों ने कार्यक्रम में अच्छी प्रस्तुति दी। यहां की बालक-बालिकाओं ने कला का उत्कृष्ट कला-नृत्य और संगीत आदि के माध्यम से देशभक्ति का जो जज्बा पैदा किया, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि हम अपने अतीत में खो गए हैं। उन्होंने कहा कि आज का कार्यक्रम आप सभी के सहयोग व समन्वय से संपन्न हुआ। इस दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों/कर्मियों तथा मीडिया प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। साथ ही कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रस्तुति देनेवाले सभी प्रतिभागियों/बाल कलाकारों को डीसी ने पुरस्कृत किया.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments