24.4 C
Ranchi
Sunday, September 8, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDhanbadआपराधिक वारदातों के खिलाफ धनबाद बंद को मिला जबर्दस्त समर्थन, व्यापारियों ने...

आपराधिक वारदातों के खिलाफ धनबाद बंद को मिला जबर्दस्त समर्थन, व्यापारियों ने 14 साल पूर्व की याद दिला दी, व्यापार जगत ठप, करोड़ों के नुकसान का अनुमान

धनबाद : जिले में आपराधिक मामले में बेतहाशा वृद्धि से आक्रोशित व्यापारियों का अपराध के खिलाफ धनबाद बंद पूर्णत: सफल रहा. इस दौरान व्यापार जगत का कारोबार पूरी तरह से ठप रहा, बंद से जिले में करोड़ों के नुकसान का अनुमान है. इसी तरह का आक्रोश 2009 में दिखा था. उस समय भी यहां कई व्यापारियों की हत्या एवं रंगदारी धनबाद उबला था. बुधवार को लगभग 14 वर्ष बाद धनबाद उसी स्थिति में पहुंच गया है. लगातार आपराधिक वारदातों को लेकर धनबाद के व्यवसायियों और चिकित्सकों को रंगदारी के लिए गैंगस्टर प्रिंस खान व उनके सहयोगी धमका रहे हैं. लेकिन पुलिस को वैसी सफलता नहीं मिल रही है, जिसकी अपेक्षा लोगों को थी. हालांकि पुलिस अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कह रही है पर यह भी सच है कि पुलिस पर अपराधी भारी पड़ रहे हैं. पिछले सप्ताह बैंक मोड़ में रंगदारी नहीं देनेवाले एक कारोबारी को गोली मार दी गयी थी. इसके बाद यहां के व्यापारियों के भीतर सुलग रही चिंगारी  भड़क उठी. हत्या के विरोध में महाधरना दिया गया. इसके बाद  अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया गया.

धनबाद बंद की घोषणा के बाद पुलिस हरकत में आई

हालांकि बंद की घोषणा के बाद पुलिस अपनी इज्जत बचाने के लिए थोड़ी रेस हुई है. लेकिन लोग बताते हैं कि बढ़ते अपराध और पुलिस की निष्क्रियता के खिलाफ व्यवसायियों के धनबाद बंद की घोषणा के बाद पुलिस थोड़ी हरकत में आई है. अहले सुबह तक पुलिस ने जगह-जगह छापेमारी कर कुल नौ अपराधियों को हिरासत में लिया. इस क्रम में बैंक मोड़ में सरेशाम व्यवसायी दीपक अग्रवाल को गोली मारने वाले अपराधी छोटू अंसारी को भी देर रात गिरफ्तार किया गया. इस क्रम में अपराधी ने पुलिस से हथियार छीन कर हमला करने की कोशिश की, इस क्रम में जवाबी कार्रवाई में अपराधी छोटू अंसारी के पैर में गोली लगी, जबकि बरोरा थानेदार नंदुपाल भी घायल हो गये. अपराधियों की अहले सुबह तक चली धर-पकड़ के बाद बुधवार को दिन में एसएसपी संजीव कुमार ने संवाददाता सम्मेलन कर पूरे मामले की जानकारी दी. एसएसपी ने बताया कि पुलिस ने मामले का उदभेदन कर लिया है और जल्द ही सभी दोषी गिरफ्त में होंगे.

कई सफेदपोश भी पुलिस के रडार पर हैं : एसपी

एसएसपी ने बताया कि विदेश में छुपे प्रिंस खान के सभी लोगों को पुलिस ने चिह्नित कर लिया है. उनमें से कई पकड़े गये हैं, जबकि अन्य पर शिंकजा जल्द कसेगा. उन्होंने कहा कि कई सफेदपोश भी पुलिस के रडार पर हैं. उन्होंने कहा कि प्रिंस खान भी जल्द पुलिस की गिरफ्त में होगा. राहुल सिंह, पिंटू महतो सहित सात अपराधी पकड़े गए. एटीएस की मदद से इन पर कार्रवाई की जा रही है. पांच हथियार भी बरामद किये गए हैं. सात अपराधी पकड़े गये हैं. 12 टीम काम कर रही है. पुलिस पर हमला करने वाले अपराधी बच नहीं सकेंगे. एसपी ने व्यवसायियों से अपील करते हुए कहा है कि आप सभी हमारा साथ दें. धनबाद अपराध मुक्त होगा. उन्होंने कहा कि किसी भी हालत में किसी को छोड़ा नहीं जायेगा.

बंद के मद्देनजर प्रोफेशनल्स कार्यालय भी अनिश्चितकाल के लिए बंद रहेंगे

धनबाद इनकम टैक्स बार एसोसिएशन एवं द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की धनबाद इकाई ने फेडरेशन ऑफ धनबाद जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आहूत बंद का समर्थन दिया है. उन्होंने चैंबर ऑफ कॉमर्स को पत्र लिखकर बताया कि बंद के समर्थन में उन्होंने एक संयुक्त बैठक बुलाई, जिसमें कई निर्णय लिए गए. इनमें सभी टैक्स प्रोफेशनल्स भी व्यापारियों के आंदोलन के समर्थन में अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे. प्रशासन से अनुरोध है के सभी प्रतिष्ठानों से जुड़े लोगों के जीवन की अविलंब सुरक्षा सुनिश्चित की जाए एवं अतिशीघ्र शिकायतों का निराकरण करते हुए धनबाद जिले में शांति व्यवस्था को पुनः बहाल किया जाए. निर्णय के आलोक में लगभग सभी प्रोफेशनल्स के कार्यालय भी अनिश्चितकाल के लिए बंद रहेंगे, जिससे किसी भी प्रकार के कर का संग्रह एवं भुगतान (राज्य कर एवं केंद्रीय कर) प्रभावित होंगे. आपातकालीन बैठक में कार्यकारिणी समिति के साथ-साथ लगभग 50 सदस्य उपस्थित थे

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments