25.1 C
Ranchi
Monday, September 23, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariडीएवी खलारी में बच्चों को दिए गए मानसिक तनाव से मुक्ति के...

डीएवी खलारी में बच्चों को दिए गए मानसिक तनाव से मुक्ति के गुर मानव शरीर प्रकृति का दुर्लभ उपहार है, इसे व्यर्थ न गँवाएँ – मुकेश सिंह चौहान

खलारी। डीएवी स्कूल खलारी में बुधवार को विद्यार्थियों को तनाव से मुक्ति दिलाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।  कार्यक्रम की शुरुआत वैदिक हवन यज्ञ से हुई । इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केडीएच और डकरा परियोजना अधिकारी  अनिल कुमार सिंह एवं उनकी धर्मपत्नी  मधुमिता सिंह उपस्थित रहे । विद्यालय की प्रार्थना सभा में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए परियोजना अधिकारी श्री  सिंह ने कहा कि हमें बिना किसी तनाव के शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए । उन्होंने विद्यार्थियों को हवन का महत्व समझाया और डीएवी संस्था के द्वारा विद्यार्थियों को दी जाने वाली शिक्षा के साथ-साथ संस्कारों की प्रशंसा की । उन्होंने डीएवी स्कूल खलारी के साथ जुड़े अपने अनुभवों का भी जिक्र किया । परियोजना अधिकारी ने बच्चों को बताया कि यह हमारा सौभाग्य है कि हमें इतने अच्छे स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने का अवसर मिल रहा है । ऐसे में विद्यार्थियों के भविष्य की चिंता उनके माता-पिता को नहीं करनी चाहिए । विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विद्यालय के परामर्श केंद्र के द्वारा आयोजित कार्यक्रम के विजेता प्रथम द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि ने उपहार देकर सम्मानित किया ।

अपराह्न के कार्यक्रम में खुशी संस्था , रांची के संचालक मुकेश सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को तनाव से मुक्त रहने और मानसिक दिमाग को स्वस्थ रखने के उपायों की विस्तार पूर्वक चर्चा की ।  मुकेश सिंह चौहान ने कहा कि तनाव लोगों और परिवारों को तोड़ रहा है । इसके कारण हमारे समाज में आत्महत्या के मामले बहुत अधिक बढ़ रहे हैं । हम इस समस्या को अनदेखा नहीं कर सकते । उन्होंने कहा कि खुशी और सकारात्मकता इन दो हथियारों की सहायता से हम खुद को तनाव से दूर रख सकते हैं । आगे श्री चौहान ने बताया कि जो चीज हमें आसानी से मिलती है हम उसकी कद्र नहीं करते हैं । हमें यह शरीर कितनी मुश्किलों से मिला है, इसका हम अंदाजा नहीं लगा सकते । अतः हम सभी को प्रयास करना चाहिए कि तनाव से दूर रहें । उन्होंने कहा कि बच्चों में तनाव का मुख्य कारण कम अंक आना और परीक्षा परिणाम उनकी उम्मीदों से पर खरा नहीं उतरना भी है । उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अंक सिर्फ हमारा मार्गदर्शन करते हैं । अंक हमें बताते हैं कि हमें किस दिशा में जाना है । श्री चौहान ने मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति  एपीजे अब्दुल कलाम के फेल  वाले मंत्र को भी बच्चों को बताया । उन्होंने कहा कि फेल होने के कारण बच्चे निराश हो जाते हैं । मिसाइल मैन कहते थे फेल का अर्थ है फर्स्ट अटेम्प्ट इन लर्निंग अर्थात सीखने का हमारा पहला प्रयास । अतः हमें फेल से निराश नहीं होना चाहिए । सकारात्मक बनें । यह हमें नई ऊर्जा देता है । अपने क्षेत्र में अद्वितीय बनें । सदैव खुश रहें ।

इससे पूर्व विद्यालय पहुँचने पर मुख्य अतिथि का चंदन तिलक लगाकर स्वागत किया गया । विद्यालय के प्राचार्य ने गुलदस्ता भेंट कर  अनिल कुमार सिंह एवं  मधुमिता सिंह का स्वागत किया । विद्यालय के सुपरवाइजरी हैड एवं वरिष्ठ शिक्षक  कंचन सिंह ने मनोवैज्ञानिक खुशी संस्था के संचालक  मुकेश सिंह चौहान को गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया ।  विद्यालय के प्राचार्य ने सभी मेहमानों का विद्यालय पहुँचने और बच्चों के मार्गदर्शन  के लिए उनका हार्दिक धन्यवाद किया । इस अवसर पर सभी विद्यार्थी और शिक्षक शिक्षिकाएँ उपस्थित रहे । मंच संचालन अंग्रेजी शिक्षक  अभिषेक दुबे का सराहनीय रहा ।

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments