24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariरेल पटरी बिछाने के लिए खेल मैदान का एक इंच जमीन नहीं...

रेल पटरी बिछाने के लिए खेल मैदान का एक इंच जमीन नहीं देंगे : भूतनगर के विस्थापित

खलारी – डकरा भूतनगर के ग्रामीण गांव के एकमात्र खेल मैदान में रेल पटरी बिछाने की इजाजत नहीं देंगे। मालूम हो कि सीसीएल नार्थ कर्णपुरा एरिया के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट केडीएच-पुरनाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट के लिए नया रेल पटरी बिछाया जाना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विगत 15 नवंबर को खूंटी से इस प्रोजेक्ट का ऑनलाइन शिलान्यास किया था। रेल पटरी बिछाने का कार्य इंडियन रेलवे की इकाई राइट्स लिमिटेड करेगी।

राइट्स द्वारा पूर्व में ही सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। सर्वे के अनुसार रेल पटरी भूतनगर के खेल मैदान से होकर जाएगा। इसके विरोध में भूतनगर के ग्रामीणों ने एक बैठक की। अध्यक्षता सलामत अंसारी ने की। बैठक में उपस्थित मजदूर नेता अब्दुल्ला अंसारी ने कहा कि भूतनगर विस्थापितों का गांव है। विस्थापित के पुनर्वास के रूप में सीसीएल द्वारा 1980 में भूतनगर को बसाया गया था। विस्थापित परिवार के लिए गांव से सटे खेल मैदान बनाया गया था। केडीएच प्रबंधन इस मैदान में ही रेल पटरी बिछाना चाहती है। पटरी बिछाने के लिए मैदान में ऊंचा पहाड़ बनाया जाएगा।

अब्दुल्ला ने कहा कि सीसीएल को हम लोगों ने अपना जमीन दिया है और आज अधिकृत विस्थापितों के ऊपर शोषण करना शुरू कर दिया गया है। विस्थापित गांव का एकमात्र ऐसा मैदान है जिसमें छोटे बच्चे खेलते हैं और शादी विवाह सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाता है। कहा कि रेलपटरी बिछाने के लिए जो सर्वे किया गया है वह बिल्कुल गलत है।

दूसरी तरफ जगह रहते हुए भूत नगर मैदान को खत्म करने के उद्देश्य से सीसीएल जानबूझकर इस मैदान को समाप्त करना चाहती है। बैठक में विस्थापित परिवार के लोगों ने संकल्प लिया है कि मैदान बचाने के लिए जान देना भी पड़े तो जान देने के लिए तैयार हैं। कहा कि विस्थापित परिवार के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मैदान का एक इंच जमीन भी विस्थापित परिवार नहीं जाने देंगे।

बैठक में अब्दुल्ला अंसारी, सलामत अंसारी, विकास लोहार, अजय कुमार, अफजाल अंसारी, मुस्लिम अंसारी, विजय कुमार, अजय लोहार, रियाज अंसारी, फिरोज अंसारी सहित काफी संख्या में विस्थापित परिवार के लोग उपस्थित थें।

News – Kumar Prakash.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments