24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआज सोमवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी कर्ण सत्यार्थी...

आज सोमवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी कर्ण सत्यार्थी एवं जिला पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार सिंह की अध्यक्षता में आगामी ईद उल फितर/ सरहुल/ रामनवमी/ चैत्र छठ पर्व एवं दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक की गई।

इस वर्ष 11 अप्रैल को ईद उल फितर एवं सरहुल पर्व मनाए जाएंगे,वहीं 17 अप्रैल को रामनवमी, 9 से 17 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि , तथा 12 अप्रैल से 15 अप्रैल चैत्र छठ पूजा मनाया जाएगा

उक्त सभी पर्व के मद्देनजर आज आयोजित हुए शांति समिति की बैठक में विधि व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण तरीके से त्योहार मनाए जाने से संबंधित बैठक हुई।

बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने अपने अपने समुदाय के अन्तर्गत मनाए जाने वाले त्योहारों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को सभी से साझा किया, सदस्यों द्वारा मुख्य स्थानों पर आयोजित होने वाले त्योहारों पर सभी मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त करने की मांग की गई, जिसमें बिजली,पानी, साफ सफाई जैसे सामान्य सुविधाओं के अलावा विभिन्न त्योहारों के दौरान डीजे के कारण होने वाले सामान्य लोगों की समस्याओं को भी उपायुक्त के समक्ष रखा गया।सदस्यों के द्वारा विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था में भी प्रशासन के सहयोग की मांग की। इस दौरान शांति समिति में जिले के विभिन्न प्रखंडों से भी नए सदस्यों को जोड़ा गया जो प्रखंड स्तरीय मुद्दों को जिले में आयोजित शांति समिती के बैठक में सभी के समक्ष रख सकेंगे। सभी सदस्यों एवं अधिकारियों ने नाइट सदस्यों का भी स्वागत किया।

शांति समिती के सभी सदस्यों द्वारा रखे गए प्रत्येक बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा के उपरांत उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी कर्ण सत्यार्थी ने बताया कि प्रति वर्ष की भांति जिला प्रशासन के द्वारा सभी त्योहारों के दौरान सहयोग प्रदान की जाएगी। शांति पूर्ण रूप से सभी त्योहारों को जिले के तमाम लोग मना सके इसके लिए जिला प्रशासन की टीम तैनात रहेगी एवं जरूरी सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने शहर के महत्वपूर्ण स्थानों में साफ सफाई करवाने, एंबुलेंस की व्यवस्था करने , बिजली एवं पानी जैसे आवश्यक सुविधाओं को दुरुस्त रखते हुए त्योहारों वाले दिन किसी भी समुदाय के नागरिकों को असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उपायुक्त ने इस दौरान सभी से अपील कि की इस चुनावी दौर में राज्य भर में लगे आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए ही सभी लोग त्योहार मनाए, उन्होंने कहा कि किसी भी स्थान में त्योहारों के दौरान किसी पार्टी या चुनावी प्रचार करना पूर्ण रूप से वर्जित है, ऐसे स्थिति में चुनाव आयोग के द्वार प्राप्त निर्देश के आलोक में कारवाई की जा सकती है। अतः सभी आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए ही पर्व को मनाएं । इस दौरान उपायुक्त ने सभी से मतदान दिवस के दिन अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की साथ ही वैसे नागरिक जिनका अभी भी मतदाता सूची में नाम अंकित नहीं है उन्हें 15 अप्रैल से पूर्व मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने की बात कही। उपायुक्त ने चुनावी माहौल में फेक न्यूज से भी बचने की बात कही, उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति खुद सतर्क रहें एवं फेक न्यूज से सावधान रहें।

मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार सिंह ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा त्योहारों के दौरान विधि व्यवस्था को टाइट रखा जाएगा, उन्होंने भी आदर्श आचार संहिता के दायरे में रहते हुए मंच संचालन, एवं अन्य सभाओं व जुलूस इत्यादि का आयोजन करने को कहा। जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी धर्म के नागरिक आपसी तालमेल से त्योहारों को मनाएं । इस वर्ष आचार संहिता के लग जाने के कारण डीजे बजाने पर रोक लगाया गया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि त्योहारों के दौरान केवल सांस्कृतिक बाजा का ही उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान ट्रैफिक की व्यवस्था पर पुलिस प्रशासन की ओर से ध्यान रखी जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि त्योहारों के दिनों में यह देखा गया है कि युवाएं बाइक पर सवार होकर कई बार शहर में उत्पात मचाने का कार्य करते हैं ,ऐसा कई बार देखा गया है कि युवायें बाइक पर सवार रहते हैं,ट्रैफिक के नियमों का पालन नहीं करते बाइक पर 3 या 4 दोस्तों को बैठाए बिना हेलमेट के गाड़ी चलाते हैं परिणाम स्वरूप त्योहारों के दिनों में सर्वाधिक दुर्घटनाएं भी देखने को मिलती है, जिसका ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है एवं इसकी जिम्मेवारी भी अभिभावकों की है कि वे अपने बच्चों को जिनके पास लाइसेंस नहीं है को गाड़ी न दें एवं अपने बच्चों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए भी कहे।

इस दौरान मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त गुमला, एसडीओ सदर,एसडीओ चैनपुर, एसडीओ बसिया, प्रभारी जिला नजारात उप समाहर्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सामान्य सभा पदाधिकारी सहित शांति समिति के सदस्यगण एवं मीडिया के प्रतिनिधि गण सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments