23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaउपायुक्त की अध्यक्षता में NCORD समिति, कारा,सड़क सुरक्षा से संबंधित संयुक्त समीक्षात्मक...

उपायुक्त की अध्यक्षता में NCORD समिति, कारा,सड़क सुरक्षा से संबंधित संयुक्त समीक्षात्मक बैठक हुई संपन्न, दिए कई आवश्यक निर्देश

गुमला : आज शनिवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में NCORD समिति, कारा, एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित संयुक्त समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया।

NCORD समिति की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जिले में अवैध रूप से नशीले पदार्थों पर रोक लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों एवं कॉलेज के 100 गज के अंतराल में लगे दुकानों में किसी भी प्रकार के तंबाकू ,गुटखा एवं नशीले पदार्थों की बिक्री निषेध है ऐसा पाए जाने पर उक्त दुकानदारों पर कड़ी कारवाई की जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को किसी नशीले पदार्थों का लत न लगे इसके लिए नियमित जांच एवं आवश्यक छापेमारी करें। इस दौरान पुलिस अधीक्षक शंभू कुमार सिंह ने कहा कि जिले में पिछले 10 दिनों में चोरी की घटनाएं कम हुई है जिसका मुख्य कारण है कि पिछले कुछ दिनों से अवैध रूप से नशीले पदार्थों की बिक्री करने वाले दुकानदारों एवं सप्लायर के यहां लगातार छापेमारी की जा रही है। नशीले पदार्थों के कम सेवन से जिले में चोरी जैसी समस्या कम देखने को मिल रही है।

सड़क सुरक्षा से संबंधित समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सड़क दुर्घटना से हुए मृतकों के परिवारजनों को जल्द ही मुआवजा राशि उपलब्ध कराने की बात कही। इसके आलावा सड़क दुर्घटना से मृतकों के परिवार जनों को अन्य इंश्योरेंस की राशि, एवं आपदा प्रबंधन समिति से मिलने वाली मुआवजा राशि भी दिलाने हेतु सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा सड़क दुर्घटना से हुए मृतकों के परिवारजनों को सड़क सुरक्षा के तहग 2लाख रुपए की मुआवजा राशि दी जाती है वहीं इसके अलावा आपदा प्रबंधन से भी परिवारजनों को 1 लाख रुपए की मुआवजा राशि प्रदान की जाती है।

इसके अलावा यदि मृतक ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लिया हो तो वहां से भी उन्हें सहायता राशि मिलती है। साथ ही यदि मृतक के द्वारा श्रम कार्ड बनाया गया हो तो उसपर भी सहायता राशि सरकार के द्वारा दी जाती है। उपायुक्त ने सभी लाभुकों को योजनाओं का लाभ सही समय पर देने का निर्देश दिया। जिला परिवहन विभाग के कर्मियों के प्रति उपायुक्त ने सख्ती बरतते हुए उन्हें निर्देशित किया कि सड़क दुर्घटना से हुए मृतकों के परिवारजनों को सभी योजनाओं से आच्छादित करने में परिवहन विभाग के कर्मी सहयोग करें अन्यथा कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा उपायुक्त ने सभी पेट्रोल पंप में लगाए गए सीसीटीवी फुटेज का भी चेकिंग करते रहने जा निर्देश दिया । किसी भी पेट्रोल पंप एवं के द्वारा बिना हेलमेट के पेट्रोल दिए जाने पर पेट्रोल पंप पर कारवाई की जाएगी।
उपायुक्त ने सभी ब्लैक स्पॉट वाले क्षेत्रों के निर्माण कार्यों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया ।

कारा अंतर्गत व्यवस्थाओं की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कारा अंतर्गत आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया , उन्होंने कारा अंतर्गत सभी नियमों का कड़े रूप से पालन करने की बात कही।कारा अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों को स समय पूर्ण करने का निर्देश दिया।

इस दौरान बैठक में मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक , एसडीआई सदर, सिविल सर्जन गुमला, जिला परिवहन पदाधिकारी, कारा अधीक्षक,जिला खनन पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया   

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments