23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghदर्शनशास्त्र विभाग एव योग विभाग ने संयुक्त रूप से विवेकानंद की 122...

दर्शनशास्त्र विभाग एव योग विभाग ने संयुक्त रूप से विवेकानंद की 122 वी पुण्यतिथि मनाई

विवेकानंद के दर्शन में भक्ति योग , कर्म योग , ज्ञान योग , राज योग का वर्णन मिलता है- प्रो सोमनाथ मिश्रा

दर्शनशास्त्र विभाग एवं योग विभाग ने संयुक्त रूप से विवेकानंद की 122 वा पुण्यतिथि मनाई । जिसकी अध्यक्षता विभागाध्यक्ष डॉ अमित सिंह ने की । इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रांची विश्वविद्यालय के प्रो सोमनाथ मिश्रा थे। उन्होंने वक्तव्य देते हुए कहा कि आज योग की प्रासंगिकता काफी बढ़ चुकी है l विवेकानन्द के दर्शन मे चार योग की चर्चा की गई। विवेकानंद के दर्शन में भक्ति योग , कर्म योग , ज्ञान योग , राज योग का वर्णन मिलता है।

यह सभी चारों योग अभी वर्तमान समय के लिए आवश्यक है। विभागाध्यक्ष एवं योग निदेशक डॉ अमित कुमार सिंह ने कहा विवेकानंद की जीवन के बारे में चर्चा की और कहा कि हमें कार्य करने के लिए लंबा जीवन नहीं चाहिए बल्कि अच्छा कार्य करने के लिए छोटा जीवन भी काफी है। इस मौके पर दर्शनशास्त्र विभाग की प्रध्यापिका डॉ यामिनी सहाय कहा कि विवेकानंद ने सिर्फ सिद्धांत ही नहीं दिया बल्कि उसे जीवन में चरितार्थ भी किया ।

योग एवं दर्शन को काफी अच्छे अर्थों में परिभाषित किया। संत कोलंबा कॉलेज के प्राध्यापक डॉ जेपी रविदास ने उनके जीवन के बचपन की घटनाओं का जिक्र किया। विवेकानंद जिज्ञासु व्यक्ति थे। धन्यवाद ज्ञापन शोधार्थी अमित रंजन के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम का संचालन योग विभाग के प्रशिक्षक अभिषेक कुमार ने किया।कार्यक्रम में असिस्टेंट प्रो विजय कुजुर, विजय चौधरी , सत्य प्रकाश , आयशा फातिमा, मो फजल शोधाथी और काफी संख्या मे एवम विद्यार्थी उपस्थित थे।

News – विजय चौधरी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments