22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआजा जिला स्तरीय 75वा वन महोत्सव का किया गया आयोजन

आजा जिला स्तरीय 75वा वन महोत्सव का किया गया आयोजन

मुख्य अतिथि के रूप से सांसद सुखदेव भगत रहें मौजूद

गुमला: – आज बुधवार को गुमला वन प्रमंडल विभाग के द्वारा जिला स्तरीय 75वां वन महोत्सव का आयोजन डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल गुमला में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप से में लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र के सांसद सुखदेव भगत की उपस्थिति रही। इस दौरान गुमला विधायक भूषण तिर्की एवं गुमला उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी, जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक गुमला, उप विकास आयुक्त गुमला भी मुख्य रूप से उपस्थित रहें।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्वलित करते हुए किया गया। इस दौरान विद्यालय के विद्यार्थियों ने भी सांस्कृतिक नृत्य एवं भाषण देकर वृक्ष बचाव के महत्व के बारे में बताया।

मौके पर मुख्य अतिथि सांसद लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र सुखदेव भगत ने कहा कि वन महोत्सव का मुख्य उद्देश्य है कि वनों के प्रति आकर्षण की भावना लोगों के अंदर जागृत करना है। वनों के प्रति नागरिकों को प्रेम एवं अपनेनपन की भावना रखने की आवश्यकता है। जिस प्रकार से प्राकृतिक आपदा की स्थिति पूरे भूमंडल में देखने को मिल रही है, यह अत्यंत आवश्यकता है कि हम सभी को प्रकृति के प्रति सजग एवं समर्पण की भावना उत्पन्न करना चाहिए। आज का वन महोत्सव केवल कार्यक्रम नहीं बल्कि इस महोत्सव को अपने जीवन में आत्मसार करने की बेहद जरूरत है।उन्होंने जिले वासियों से अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की।

मौके पर गुमला विधायक भूषण तिर्की ने कहा कि वन महोत्सव का मुख्य उद्देश्य आम नागरिकों को वृक्ष लगाने के प्रति जागरूक करना है, इस प्रकार का कार्यक्रम देश भर में आयोजित करने की आवश्यकता है, आम नागरिकों को प्रकृति से जोड़ने का यह एक बेहतर प्रयास है।

इस दौरान कार्यक्रम को जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक गुमला एवं उप विकास आयुक्त ने भी संबोधित किया, एवं पर्यावरण बचाव को लेकर सभी ने महत्वपूर्ण बातों को सबके समक्ष रखा । सभी अतिथियों की एक ही अपील रही कि जिले वासी अधिक से अधिक पेड़ लगाएं एवं पर्यावरण को रक्षा करें।।

कार्यक्रम के दौरान सभी अतिथियों ने विद्यालय परिसर में एक एक पेड़ लगाएं , एवं पर्यावरण विकास के प्रति संदेश दिए। इस दौरान पर्यावरण के बचाव के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्तिपत्र देखर सम्मानित किया। साथ ही जिन क्षेत्र में अधिक हाथी की घुसपैठी के मामले देखने को मिले हैं, एवं हाथी से पीड़ित परिवारों के बीच मुआवजा राशि, टॉर्च का वितरण किया गया। एवं कुछ ग्रामीणों के बीच लाह स्प्रे मशीन का भी वितरण किया गया।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments