25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिले के PVTG समुदाय के सर्वांगीण विकास को लेकर आज उपायुक्त ने...

जिले के PVTG समुदाय के सर्वांगीण विकास को लेकर आज उपायुक्त ने की जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक

शत प्रतिशत PVTG समुदाय के नागरिकों को दें योजनाओं का लाभ: उपायुक्त

गुमला : – गुमला जिले के शत प्रतिशत PVTG समुदाय के विकास एवं उन्हें सरकार की सभी योजनाओं से आच्छादित करने के उद्देश्य से आज शुक्रवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में राज्य एवं केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। इस दौरान उपायुक्त ने पी.एम. जन-मन योजना के तहत जिले के शत प्रतिशत PVTG समुदाय के नागरिकों को आच्छादित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की कल्याण कारी योजनाओं का लाभ सभी योग्य लाभुकों को मिल सके इसके लिए अधिकारी नियमित कैंप एवं निरीक्षा करते रहें।

बताते चले कि उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के दिशा निर्देश पर जिले में विशेषकर पीवीटीजी समुदाय के लिए PVTG हेल्पलाइन नंबर की सुविधा भी प्रारंभ की गई है। दिए गए हेल्प लाइन नंबर 9431319825 पर PVTG समुदाय के नागरिक पूर्वाह्न 10 बजे से संध्या 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं एवं अपनी समस्याओं को बता सकते हैं, उक्त समस्याओं का निवारण प्राथमिकता के आधार पर करने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया है।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग अंर्तगत सिकल सेल एनीमिया जांच एवं आयुष्मान कार्ड बनाने की स्थिति की जानकारी ली, बताया गया कि अब तक 110% PVTG नागरिकों का सिकल सेल एनीमिया जांच का टारगेट पूर्ण कर लिया गया है तथा विभिन्न PVTG क्षेत्रों/ ग्रामों में नियमित कैंप का भी आयोजन करते हुए अन्य चिकित्सा सुविधा तथा आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य लगातार जारी है।

इस दौरान उपायुक्त ने बिजली, पानी, आवास योजना, आंगनवाड़ी केंद्र, शिक्षा सहित अन्य कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए PVTG ग्रामों के सर्वांगीण विकास को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। मौके पर उपायुक्त ने Pvtg हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों की भी समीक्षा की। उपायुक्त ने अधिकारियों को विभिन्न PVTG ग्रामों का निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया।

इस दौरान मुख्य रूप से बैठक में उप विकास आयुक्त गुमला, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला विद्युत कार्यपालक अभियंता, डीपीएम JSLPS, एलडीएम गुमला सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments