21.5 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaझारखंड में बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं

झारखंड में बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं

गुमला – झारखंड सरकार ने किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल करते हुए *बिरसा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना* का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत किसान अब अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं और प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाव कर सकते हैं। योजना का क्रियान्वयन *बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस* के माध्यम से किया जा रहा है।

बीमा करवाने की अंतिम तिथि:

किसान 31 अगस्त 2024 तक बीमा करवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बीमा करवाने के लिए खरीफ मौसम 2024 हेतु अधिसूचित फसलें अखरी धान और भदई मक्का की फसलों का चयन किया गया है।

मुख्य विशेषताएं:

– किसानों के प्रीमियम का हिस्सा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
– शेष प्रीमियम राशि का भुगतान भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।
– कम वर्षा या विपरीत मौसम असमान्यता के कारण फसल बुआई विफल पर दावा भुगतान।
– फसल बुआई के पूर्व असामान्य 14 दिनों तक सूखा हो या सूखा घोषित क्षेत्र में स्थायी फसलों का प्रभावित होना।
– बेमौसम/चक्रवाती वर्षा से नुकसान होने पर दावा भुगतान।
– फसल कटाई प्रयोग से प्राप्त उपज आंकड़े, निर्धारित थ्रेशोल्ड उपज से कम आने पर दावा भुगतान।

योजना के तहत शामिल होने वाले कृषक:

– ऋणी किसानों का बीमा दायी संस्था द्वारा नियमानुसार किया जाएगा।
– गैर-ऋणी किसान अपना बीमा बैंक शाखा/कॉपरेटिव सोसाइटी/कॉमन सर्विस सेंटर (CSC)/ पोस्ट ऑफिस/ AIDE एजेंट/फसल बीमा ऐप एवं पोर्टल के माध्यम से निर्धारित तिथि के अंदर फसल का बीमा करा सकते हैं।
– गैर-ऋणी किसानों के लिए दस्तावेजों में नवीनतम आय कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, भूमि एवं फसल बुवाई संबंधित दस्तावेज आवश्यक है।

किसान इस योजना के अंतर्गत सभी जानकारी और सहायता प्राप्त करने के लिए कृषि रक्षक पोर्टल हेल्पलाइन नंबर 14447 और किसान सुविधा-बजाज आलियांज के व्हाट्सऐप चैटबॉट नंबर 7030053232 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

किसान भाई-बहनों से अपील है कि वे अपनी फसलों को सुरक्षित करने के लिए फार्म मित्र ऐप डाउनलोड करें और योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियों को प्राप्त करें। केवल 1 रुपए में किसान फसल बीमा योजना में नामांकन करते हुए अपनी फसल को सुरक्षित कर सकते हैं। 31 अगस्त से पूर्व अपना किसान ले सकते हैं इस योजना का लाभ।

यह योजना झारखंड सरकार की एक सराहनीय पहल है, जो राज्य के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के चलते होने वाले आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए उठाया गया है।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments