23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaगुमला के घाघरा और बसिया में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन 2 सितंबर...

गुमला के घाघरा और बसिया में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन 2 सितंबर को

गुमला: गुमला जिले के घाघरा और बसिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अब मरीजों को डायलिसिस की सुविधा उनके नजदीक ही मिल सकेगी। हंस फाउंडेशन रांची और जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से इन स्वास्थ्य केंद्रों में डायलिसिस यूनिट (हंस रीनल केयर सेंटर) स्थापित किए गए हैं, जिनका उद्घाटन 2 सितंबर 2024 को गुमला के उपायुक्त श्री कर्ण सत्यार्थी द्वारा किया जाएगा।

इस डायलिसिस यूनिट के शुरू होने से जिले के मरीजों को रांची या अन्य दूरस्थ स्थानों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अब घाघरा और बसिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ही मरीजों का डायलिसिस किया जा सकेगा। हंस रीनल केयर सेंटर में यह सेवा निःशुल्क प्रदान की जाएगी, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को भी राहत मिलेगी।

जिला प्रशासन की इस पहल और हंस फाउंडेशन के सहयोग से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पहले से ही 12 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। डायलिसिस यूनिट के उद्घाटन के साथ ही गुमला जिले के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और अधिक सुलभ हो जाएगी, खासकर उन लोगों के लिए जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं।

इस नई सुविधा के शुरू होने से गुमला और आसपास के क्षेत्रों के नागरिकों को उनके घर के पास ही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी, जिससे समय और धन दोनों की बचत होगी। यह कदम गुमला जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments