27.1 C
Ranchi
Sunday, September 22, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा गुमला वृद्धाश्रम में मेडिको लीगल जागरूकता एवं...

जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा गुमला वृद्धाश्रम में मेडिको लीगल जागरूकता एवं चिकित्सा सेवा कैंप का सफल आयोजन

वृद्ध जनों को चिकित्सा सुविधा के साथ बैसाखी, व्हीलचेयर वितरण; मानव सेवा को बताया सबसे बड़ी सेवा

गुमला – जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डीएलएसए) गुमला द्वारा झालसा, रांची के निर्देशानुसार गुमला स्थित वृद्धाश्रम में मेडिको लीगल जागरूकता एवं चिकित्सा सेवा कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन, गुमला के निर्देश पर डॉक्टरों की एक टीम वृद्धाश्रम भेजी गई, जहां वृद्धजनों का चिकित्सा परीक्षण कर उपचार किया गया और उनके बीच जागरूकता अभियान भी चलाया गया।

कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह डीएलएसए गुमला के अध्यक्ष ध्रुव चंद्र मिश्र और कुटुंब न्यायालय के न्यायाधीश ओम प्रकाश ने वृद्धजनों को बैसाखियां और व्हीलचेयर भी प्रदान किए।

वृद्ध जनों के लिए समर्पित सेवाएं

समारोह के दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा, “आप सभी एक छोटे परिवार से निकलकर अब बड़े परिवार का हिस्सा हैं। हम सब आपके साथ हैं, और यदि आपको किसी भी प्रकार की कठिनाई हो, तो हमें तुरंत सूचित करें। मेडिकल कैंप का लाभ उठाते हुए सभी अपना इलाज कराएं और दवाइयां लें।” उन्होंने वृद्धाश्रम चलाने वाले सदस्यों से अपील की कि वे पूरी निष्ठा से इन बुजुर्गों की सेवा करें, क्योंकि “मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है।”

कुटुंब न्यायालय के न्यायाधीश ने अपने संबोधन में कहा, “यहां आप सभी बुजुर्ग आराम से रहें। यह स्थान आपकी मेहरबानी पर नहीं, बल्कि आपके अधिकार का है, और सरकार द्वारा आपकी देखभाल के सभी प्रबंध किए गए हैं।”

डीएलएसए के सचिव की अपील

अवर न्यायाधीश सह डीएलएसए के सचिव राम कुमार लाल गुप्ता ने कहा, “हम आप सभी को अपने परिवार का सदस्य मानते हैं और आपकी सेवा के लिए हमेशा तत्पर हैं। हमारा पीएलवी (पैरा लीगल वालंटियर) आपके पास लगातार आता रहेगा। यदि किसी भी प्रकार की समस्या हो, तो हमें तुरंत सूचित करें।”

निरीक्षण और बिस्कुट वितरण

जिला जज ने वृद्धाश्रम में भोजन व्यवस्था और अन्य सुविधाओं का भी निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वृद्धजनों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। साथ ही, जिला जज ने वृद्धजनों के बीच बिस्कुट के पैकेट भी वितरित किए।

मेडिकल कैंप में विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपस्थिति

इस कैंप में डॉक्टर अनुपम किशोर (फिजिशियन), डॉक्टर श्वेता कुमारी (नाक, कान, गला विशेषज्ञ), डॉक्टर शारिब अहमद (मानसिक रोग विशेषज्ञ) सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे, जिन्होंने वृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया।

कार्यक्रम में लीगल एड डिफेंस काउंसिल के अधिवक्ता, पूर्व सदस्य स्थायी लोक अदालत शंभू सिंह, डीएलएसए के प्रकाश कुमार, मनीष कुमार, और पारस कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस सफल आयोजन ने न केवल वृद्धजनों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कीं, बल्कि उन्हें उनके अधिकारों और सुरक्षा के प्रति भी जागरूक किया।

न्यूज़ – गनपत लाल चौरसिया

Edited by – Sanjana Kumari

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments