22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeNationalएचईसी के प्रति केंद्र का रवैया सही नहीं, बेचने की मंशा कभी...

एचईसी के प्रति केंद्र का रवैया सही नहीं, बेचने की मंशा कभी सफल नहीं होने देंगे : मुश्ताक आलम

रांची : एशिया का सबसे बड़ा झारखण्ड का गौरव भारी अभियंत्रण निगम (एचईसी) अपनी दयनीय स्थिति के कारण बंदी के कगार पर है। एचईसी कर्मियों को तनख्वाह नहीं मिल रहा है। इन्जीनियर से लेकर मैनेजर तक हड़ताल पर चले गये हैं। वहीं केंद्र सरकार से इस मामले में अभी तक कोई पहल नहीं की है. या फिर केंद्र सरकार ने जानबूझकर अपनी आंखें मूंद ली है, ताकि यह बंद हो जाय और फिर इसे पूंजीपतियों के हाथों बेचा जा सके। लेकिन केंद्र के इस नापाक मंसूबे को  झारखण्ड की जनता कभी कामयाब नहीं होने देगी। पहले भी एक बार प्रयास किया गया था, पर  झामुमो के आन्दोलन ने केंद्र सरकार के मंसूबों पर पानी फेर दिया था। यह बातें शनिवार को महागठबंधन दलों के प्रमुख नेताओं के राजभवन मार्च  के दौरान झामुमो जिलाध्यक्ष मुश्ताक आलम ने कही।

पीएम ने नाम ज्ञापन सौंपा गया

एचईसी को बचाने के लिए एक बार फिर सभी विपक्षी राजनैतिक दलों के नेता व कार्यकर्ता शहीद चौक स्थित जिला स्कूल प्रांगण में एकत्र होकर राजभवन तक पैदल मार्च किया, जहां राज्यपाल द्वारा प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन वहां उपस्थित दण्डाधिकारी बड़गाई सीओ मनोज कुमार को सौंपा गया। ज्ञापन में कहा गया है कि हम झारखंड के विभिन्न राजनीतिक दल भारत ही नहीं, बल्कि एशिया के गौरव एचइसी) की दयनीय स्थिति से काफी चिंतित हैं। यह संयंत्र पिछले कई वर्षों से कार्यशील पूंजी और आधुनिकीकरण के अभाव में अपनी उत्पादन क्षमता में पिछड़ते जा रहा है। जबकि इस संयंत्र को अभी भी रक्षा मंत्रालय, रेलवे, इसरो समेत विभिन्न विभागों से 12000 करोड़ रुपये का कार्यादेश भी मिला हुआ है। लेकिन संयंत्र के कामगारों और अधिकारियों को पिछले कई महीनों से वेतन नहीं मिला है। वर्तमान में बैंक गारंटी समाप्त होने के कारण यह कारखाना बंदी के कगार पर है। एचईसी के बंद हो जाने से केवल कामगार ही नहीं, इस इलाके की आम जनता भी प्रभावित होगी। ज्ञापन में इस प्रतिष्ठित संयंत्र को बचाने के लिए आपके स्तर से हस्तक्षेप किया जाय। मांगों में मुख्य रूप से एचईसी को कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने, कारखाने के आधुनिकीकरण के लिए आगामी आम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा एक विशेष पैकेज की घोषणा करने, संयंत्र को बैंक गारंटी देने,  कारखाने के कामगारों और अधिकारियों के बकाए वेतन का भुगतान अविलम्ब करने और एचईसी में पूर्णकालिक मुख्य प्रबंध निदेशक की नियुक्ति करने की मांग की गई है।

ये लोग थे शामिल

कार्यक्रम का नेतृत्व झामुमो जिलाध्यक्ष मुशताक आलम एवं संचालन भाकपा जिला सचिव अजय सिंह ने किया। मौके पर झामुमो जिला सचिव डॉ हेमलाल कुमार मेहता हेमू,  जिला उपाध्यक्ष अश्विनी शर्मा, जनक नायक,  बीरू साहु,  भाकपा के राज्य सचिव महेंद्र पाठक, माले के केन्द्रीय सदस्य सुभेन्दु सेन, जिला सचिव भुनेश्वर केवट,  सीपीआई एम के जिला सचिव सुखराम लोहरा, एस के राय, झामुमो के आफताब आलम, जितेन्द्र गुप्ता, मंटू लाला, जावेद अख्तर, परवेज आलम गुड्डू, लक्ष्मण राम, कैथेरीना तिर्की, आदिल इमाम, मुजाहिद हुसैन, मो. साजिद, नीरज वर्मा, ओम शर्मा, गोपाल पांडे, साहिल यादव, राहुल वर्मा, फरीद खान, राकेश वर्मा, नौशाद अंसारी, परविंदर नामधारी, सहनवाज़ हुसैन, भाकपा के इसहाक अन्सारी,  हसीब अन्सारी,  सुभा मेहता, लालदेव सिंह,  धर्मवीर सिंह, मनोज ठाकुर,  नसीम खान,  भीम साहु,  एनामुल हक, तेबफिल तिर्की, हरेन्द्र यादव, अमित कच्छप, रामदेव टोप्पो,  राजेन्द्र राम आदि शामिल थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments