23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriगिरिडीह के राशन डीलरों की तीनदिनी हड़ताल खत्म, पीएम-सीएम के नाम 11...

गिरिडीह के राशन डीलरों की तीनदिनी हड़ताल खत्म, पीएम-सीएम के नाम 11 सूत्री मांगों का ज्ञापन डीएसओ को सौंपा गया

गिरिडीह: कोरोना महामारी में भारत सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी विशेष खाद्यान वितरण योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत देश भर में 80 करोड़ लाभुकों के बीच सरकारी राशन की दुकानों से अनाज वितरण करनेवाले देशभर के साढ़े पांच लाख पीडीएस डीलरों की सात से नौ फरवरी तक चली तीन दिनी सांकेतिक हड़ताल गुरुवार को समाप्त हो गई। हड़ताल के अंतिम दिन जिला समाहरणालय के बाहर जिले के सभी 13 प्रखण्डों से आए सैकड़ों राशन डीलरों ने अपनी मांगों को लेकर  धरना-प्रदर्शन कर पीएम एंव सीएम को प्रेषित 11 सूत्री मांगों का एक ज्ञापन डीएसओ गौतम भगत को सौंपा। ज्ञापन में नाममात्र की कमीशन में तीन रुपये की बढोतरी करने, दिसबंर 2022 तक का बकाया कमीशन सीधे बैंक खातों में डालने, हर माह मानदेय देने, डीलर की मौत के बाद अनुकंपा पर बहाली जारी ऱखने, खाली जूट बोरों का भुगतान करने, गोदामों में अनाज का सही वजन देने समेत अन्य मांगें शामिल थीं।

धरना में प्रखण्ड अध्यक्ष एवं सचिव शामिल हुए

धरने की अगुवाई प्रदेश सचिव राजेश बंशल, नगर अध्यक्ष अमित कुमार, जिला उपाध्यक्ष गोपाल साहु, संगठन सचिव राजकुमार चरण पहाड़ी,  हरिमोहन कंघवे,  सूरज गुप्ता समेत जिले के विभिन्न प्रखण्डों से आए प्रखण्ड अध्यक्ष एंव सचिवों ने किया। धरने में संघ के नेताओं ने कहा कि देश भर के राशन विक़ेता केन्द्र व राज्य सरकार की अव्यावहारिक व अमानवीय नीति के खिलाफ चरणबद्ध आंदोलन कर रहे हैं. कहा कि सरकारों की उपेक्षापूर्ण नीतियों के कारण राशन डीलरों का परिवार भविष्य को लेकर चिंतित है.

सरकारें डीलरों की वाजिब मांगों को लेकर गंभीर नहीं

संघ के नेताओं ने कहा कि राशन विक्रेता सरकार के तमाम निर्देशों का निष्ठापूर्वक पालन करते हैं. कोरोना काल में जनता कर्फ्यू में भी अनाज का वितरण किया। लेकिन सरकार डीलरों की वाजिब मांगों को लेकर गंभीर नहीं है. कहा कि केन्द्र सरकार ने एक जनवरी से मुफ्त राशन वितरण योजना शुरू की है, जिसके तहत एक रुपया प्रतिकिलो मिलनेवाली कमीशन राशि कब मिलेगी? यह स्पष्ट नहीं है, क्योंकि अभी पिछले दस माह की कमीशन राशि का भुगतान नहीं हुआ है. ऐसे में गरीब राशन डीलरों के घरों में कैसे चुल्हा जलेगा। धरने में गिरिडीह प्रखण्ड के गोपाल विश्वकर्मा, केदार प्रसाद ड्डमरी, धीरज सिंह गॉवा, रामरतन राम, बेंगाबाद, भुवनेश्वर यादव, बगोदर, रामअयोघ्या चौधरी, मुकेश राम, देवरी, किरण वर्मा, जमुआ व अन्य सभी प्रखण्ड कमेटियों के पदधारी व सरिया, बिरनी, धनवार, गाण्डेय, तिसरी के राशन डीलरों ने भाग लिया।

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments