23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriप्रधानाचार्यों के समापन समारोह में सुदिव्य सोनू ने कहा-राष्ट्रीय शिक्षा नीति में...

प्रधानाचार्यों के समापन समारोह में सुदिव्य सोनू ने कहा-राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय दर्शन व विरोधाभास के बावजूद भारतीयता का भाव

गिरिडीह: (कमलनयन) विद्या विकास समिति, झारखंड के तत्वावधान में चार दिवसीय प्रांतीय प्रधानाचार्य सम्मेलन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर, बरगंडा में संपन्न हुआ। समापन समारोह का उद्घाटन क्षेत्र के विधायक सुदिव्य कुमार सोनू  ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय दर्शन की सोच है। विरोधाभास के बावजूद मेरा मानना है कि इस शिक्षा नीति का क्रियान्वयन होने से भारतीयता के भाव का विकास होगा। गुरु की महिमा अत्यंत श्रेष्ठ है, जिन्हें मैं अपने शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता। आप जैसे लोग ही समाज में चरित्र निर्माण करते हैं, जिससे भारतीयता की पहचान पूरी दुनिया में वसुधैव कुटुंबकम की परिपक्वता को साकार करता है। सनातनी परंपरा को आप सभी लोग आगे बढ़ाएं एवं वाहक बनें। आप सभी देश निर्माण कार्य में लगे हैं, जिसे निष्ठापूर्वक करते रहेंगे, यही ईश्वर से प्रार्थना है।

झारखंड से कुल 215 प्रधानाचार्यों की सहभागिता रही

वृत्त कथन रखते हुए प्रदेश सचिव ने बताया कि चार दिवसीय सम्मेलन में झारखंड प्रदेश से कुल 215 प्रधानाचार्यों की सहभागिता रही। बैठकों में विद्यालय व्यवस्था को बेहतर करने एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर विस्तार से चर्चा हुई। कहा कि हमें विश्वास है कि प्रधानाचार्य को शिक्षाविदों एवं विषय विशेषज्ञों का पाथेय विद्यालय के लिए वरदान साबित होगा। प्रशिक्षण में प्राप्त पाथेय को सिंदरी, झुमरी तिलैया, पतरातू और कैरों के प्रधानाचार्य ने अनुभव कथन को साझा किया। ब्रह्मा जी राव ने कहा कि विद्या भारती भारतीय जीवन दर्शन आधारित शिक्षा व्यवस्था के लिए पहचानी जाती है। जिसके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम सभी अग्रसर हैं। अध्यक्षीय आशीर्वचन में डॉ सिन्हा ने कहा कि इस सम्मेलन में सभी विद्वत जनों का चिंतन मनन आप सभी के लिए लाभकारी रहेगा।

विधायक व सचिव को सम्मानित किया गया

इससे पूर्व समारोह में अखिल भारतीय मंत्री ब्रह्मा जी राव, विभाग संघचालक अर्जुन मिस्टकार, प्रदेश सचिव अजय कुमार तिवारी, उपाध्यक्ष डॉ सतीश्वर प्रसाद सिन्हा, अध्यक्ष संजय राजगढ़िया ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर पुष्पार्चन किया। समिति सचिव डॉ पवन मिश्रा ने विधायक को एवं कोषाध्यक्ष प्रभात सेठी ने विभाग संघचालक को शॉल एवं पुस्तक भेंट कर सम्मानित किया। अतिथि परिचय प्रधानाचार्य शिव कुमार चौधरी, मंच संचालन विभाग निरीक्षक नीरज कुमार लाल एवं धन्यवाद ज्ञापन विभाग निरीक्षक ओमप्रकाश सिन्हा ने किया। सम्मेलन को सफल बनाने में सभी पूर्णकालिक एवं आचार्य दीदी का सराहनीय योगदान रहा।

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments