22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriगिरिडीह डीसी ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक में कहा-पारदर्शिता व सुनियोजित...

गिरिडीह डीसी ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक में कहा-पारदर्शिता व सुनियोजित तरीके से योजनाओं के क्रियान्वयन को सुनिश्चित कराएं अधिकारी

गिरिडीह: गिरिडीह के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने मनरेगा के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं का सभी प्रखंडों को ज्यादा से ज्यादा योजनाएं चयनित कर प्रारंभ करने व गति देकर पूर्ण करने का निर्देश दिया। समाहरणालय में हुई बैठक के दौरान डीसी ने कहा कि सभी को सहयोग एवं समन्वय के साथ कार्य करने की जरूरत है, ताकि पारदर्शिता एवं सुनियोजित तरीके से उक्त योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएं, ताकि सभी योग्य लोगों को इसका लाभ मिल सके। गुरुवार को समाहरणालय सभागार कक्ष में डीसी ने ग्रामीण विकास से संबंधित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में बोल रहे थे. बैठक में मनरेगा के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं, पीएम आवास/बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास, पीएम कृषि सिंचाई योजना-जलछाजन, आदर्श ग्राम योजना, रुर्बन मिशन अंतर्गत संचालित विभिन्न विकास योजनाओं व अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई।

लंबित आवासों को जल्द पूरा करने का निर्देश

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना/पीएम प्लस योजना/इंदिरा आवास योजना/अंबेडकर आवास योजना की समीक्षा के क्रम में डीसी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को लंबित आवासों को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही शेष योग्य लाभुकों को स्वीकृति देने के लिए निर्देशित किया गया। डीसी ने सभी प्रखंडों के बीडीओ को सप्ताह में एक बार प्रखंड भ्रमण कर योजना की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया। साथ ही जिले के सभी प्रखंड में वित्तीय वर्ष 2016-22 में पूर्ण प्रधानमंत्री आवास योजनाओं की समीक्षा की गई। डीसी ने जल्द लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी लाभुकों का लंबित भुगतान शीघ्र करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त जियो टैगिंग एवं एमआइएस एंट्री निश्चित रूप से परिपूर्ण करने तथा लाभुकों के बीच जॉब कार्ड का वितरण करने का निर्देश दिया। उक्त योजना के तहत साथ ही नए आवासों को जल्द से जल्द स्वीकृत करें। साथ ही आवास योजनांतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर आवास योजन अंतर्गत निर्मित/निर्माणाधीन आवासों की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने की सलाह

समीक्षा के क्रम में डीसी ने मनरेगा के अंतर्गत संचालित सभी योजनाओं यथा बिरसा हरित ग्राम योजना, दीदी बाड़ी योजना, नीलाम्बर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना, पशु शेड, खेल मैदान निर्माण कार्य की योजनावार समीक्षा की। मनरेगा अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं यथा बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलाम्बर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना, पोटो, हो, खेल, विकास योजना आदि में होने वाले कार्यों के सम्बंध में समीक्षा की गई। डीसी ने सभी प्रखंडों में चल रहे कार्य की प्रगति की क्रमवार जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत अबतक जिले में कार्यान्वित की गई प्रगति की समीक्षा की।  उन्होंने कहा कि आमजनों के हित के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रूप से प्रयासरत रहने के लिए निर्देश दिया। डीसी ने संवेदनशील होकर लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने की सलाह दी.

डीसी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा की

इसके अलावा डीसी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत चयनित विभिन्न विकास योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की तथा सभी संबंधित अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रगति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने जिले में चल रहे पीएम कृषि सिंचाई योजना सह जलछाजन परियोजना के अंतर्गत डोभा, तालाब निर्माण, मेढ़बन्दी, जल सोख्ता, ट्रेंच-सह-मेढ़ निर्माण की समीक्षा बैठक की। बैठक में डीसी ने कहा कि जल छाजन परियोजना के तहत बनाए जा रहे तालाब, डोभा, मेढ़बन्दी सहित अन्य योजनाओं से किसान आत्मनिर्भर और खुशहाल होते हैं। उन्होंने इस योजना को लाभकारी बताया। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ उठाकर किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा वे अपने तालाबों एवं डोभा के पानी का उपयोग कर ना केवल अपनी जरूरत की चीजों को उपजा सकते हैं, बल्कि कई दशकों से चले आ रहे सुखाड़ की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। इसके बाद डीसी ने रूर्बन मिशन योजना अंतर्गत संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा की। इस संबंध में डीसी ने सभी संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उप विकास आयुक्त, निदेशक, डीआरडीए, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, जिला कृषि पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी व संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मी व अन्य उपस्थित थे।

Voice of Jharkhand

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments