25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeNationalदिल्ली सरकार चौतरफा घिरी, केजरीवाल अकेले पड़े, मनीष के जिम्मे है 18...

दिल्ली सरकार चौतरफा घिरी, केजरीवाल अकेले पड़े, मनीष के जिम्मे है 18 विभाग,बजट पेश करना भी बड़ी चुनौती

नई दिल्ली: शराब घोटाले में नाम आने के बाद मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी और अब 4 मार्च तक सीबीआई रिमांड के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. भले मामला कोर्ट में है पर दिल्ली में सिसोदिया प्रकरण पर कई तरह से सवाल भी उठ रहे हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि मनीष सिसोदिया न केवल सरकार बल्कि पार्टी के भीतर भी अरविंद केजरीवाल के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं। मनीष सिसोदिया जिनके पास एक दो नहीं बल्कि 18 महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी है। आम आदमी पार्टी की सरकार जब से दिल्ली में है उसके बाद से कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी मनीष सिसोदिया के पास ही है। दिल्ली में लगभग सभी महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी उनके पास है। सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद से उनके विभागों की जिम्मेदारी भी सिसोदिया के पास थी।

पार्टी के भीतर और बाहर दोहरी चुनौती मिली

वित्त मंत्री के रूप में मनीष सिसोदिया हर साल बजट पेश करते रहे हैं. इसके अलावा न केवल दिल्ली सरकार, बल्कि पार्टी के अहम फैसले में अरविंद केजरीवाल के साथ उनकी सहमति होती थी. पार्टी की सभी छोटी-बड़ी गतिविधियों पर उनकी पूरी नजर रहती थी। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पार्टी अलग-अलग राज्यों में विस्तार कर रही है। यदि शराब घोटाले का पूरा मामला लंबा चलता है तो पार्टी की तैयारियों पर भी इसका असर पड़ेगा। इस प्रकरण में दिल्ली के एक मंत्री के बाद दूसरे मंत्री के जेल जाने के बाद विपक्षी दल इस मामले को और भी अधिक उछालेंगे। ऐसे में पार्टी के भीतर और बाहर दोहरी चुनौती आनेवाली है। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जेल में बंद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन को लेकर बीजेपी की ओर से कई बार सवाल उठाए गए। पार्टी का पूरा साथ सत्येंद्र जैन को मिला और अब तक उनकों मंत्री पद से नहीं हटाया गया। उनके विभागों की जिम्मेदारी सिसोदिया को दे दी गई थी। अब सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद सीएम केजरीवाल के सामने एक और चुनौती आने वाली है।

आखिर कौन पेश करेगा बजट?

बता दें कि सीएम केजरीवाल के सबसे भरोसेमंद और सबसे नजदीकी मनीष सिसोदिया ही हैं. ऐसे वक्त में उनकी गिरफ्तारी हुई जब दिल्ली का बजट आने वाला है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में परीक्षा का दौर शुरू है. राजनीतिक धुरंधर भी मानते हैं कि सरकार के भीतर और बाहर भी आप पार्टी को कड़ी चुनौती मिली है. सिसोदिया 4 मार्च तक सीबीआई रिमांड में रहेंगे। ऐसे में कुछ ही दिन बचे हैं जब दिल्ली सरकार का बजट पेश किया जाना है। बजट की तैयारियों को लेकर इस खबर से बहुत अधिक झटका लगा है। सीएम केजरीवाल को अब यह जल्द यह फैसला करना होगा कि अब बजट कौन पेश करेगा। आप सूत्रों के अनुसार राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत इस बार दिल्ली सरकार का बजट पेश कर सकते हैं। हालांकि कुछ दिनों से ऐसी आशंका पार्टी नेताओं की ओर से जाहिर की जा रही थी कि सीबीआई डिप्टी सीएम को गिरफ्तार कर सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि गहलोत पिछले कुछ दिनों से बजट से जुड़ी बैठकों में भाग ले रहे हैं। गहलोत के 2023-24 का बजट पेश करने की संभावना है जिसे मार्च महीने पेश किया जाना है।

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments