25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeNationalमंत्री का अजीब तर्क: जब-जब बर्ड फ्लू आया है, तब-तब हम ज्यादा...

मंत्री का अजीब तर्क: जब-जब बर्ड फ्लू आया है, तब-तब हम ज्यादा मुर्गा खाए हैं: बन्ना गुप्ता

रांची: अरे कोई डरने-उरने की जरूरत नहीं है। जब-जब बर्ड फ्लू आया है, तब-तब हम ज्यादा मुर्गा खाए हैं। मुर्गा को ज्यादा आग में भून कर खाना है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की ये सलाह है. उनकी यह सलाह खूब वायरल हो रहा है. बोकारो से शुरू हुए बर्ड फ्लू अब राजधानी रांची में भी पसरने लगा है. मुमकिन इस बार की होली में लोग मुर्गा से परहेज करें. पर हमारे स्वास्थ्य मंत्री डाक्टर बनकर सलाह दे रहे है. शनिवार को राज्य में बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के मद्देनजर बन्ना गुप्ता से जब मीडिया ने सवाल किया तो, उन्होंने कहा कि ताजा हालात को देखते हुए पशुपालन मंत्री इस पर संज्ञान लेंगे, लेकिन मैंने अपनी राय बता दी.

सरकार गंभीर नहीं: बाबूलाल मरांडी

स्वास्थ्य मंत्री के अब इस हास्यास्पद बयान के बाद विपक्ष के नेता बाबूलाल मरांडी ने कहा कि इसका मतलब सरकार बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रही है. उनकी सलाह लोगों के गले नहीं उतर रही है. होली जैसे खाने-पीने वाले त्योहार में राजधानी रांची सहित राज्य के दूसरे हिस्सों में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है. अक्सर होली के समय ही बर्ड फ्लू अपनी प्रभाव दिखाता आया है. एक हफ्ते पूर्व बोकारो में बर्ड फ्लू अपना प्रभाव दिखा चुका है. फिर मंत्री की इस सलाह को कौन मानेगा, ये बड़ा सवाल है.

बर्ड फ्लू की आशंका से चिकेन दुकान पर भीड़ कम होगी

बन्ना गुप्ता के बयान से इतर यह सवाल लोगों के जेहन में तैर रहा है होली में चिकेन खाएं या ना खाएं। एक्सपर्ट मानते हैं कि चिकन को 70 डिग्री सेल्सियस पर पकाने से बर्ड फ्लू का वायरस खत्म हो जाता है। हालांकि लोगों को अधपके पोल्ट्री प्रोडक्ट और मांस खाने से बचना चाहिए। ये वायरस तापमान के प्रति संवेदनशील है और अधिक कुकिंग टेंपरेचर में नष्ट हो जाता है। केंद्र सरकार ने भी कहा है कि पोल्ट्री उत्पाद खाने से इंसान में बर्ड फ्लू वायरस के फैलने को कोई प्रमाण नहीं है। बहरहाल, बर्ड फ्लू से डरे-सहमे लोग चिकेन दुकान पर कम नजर आएंगे, इससे बिक्री पर भी जरूर असर पड़ेगा।

Offers from Amazon for JharkhandWeekly Readers

झारखंड वीकली के पाठकों के लिए ऐमज़ॉन का बेहतरीन ऑफर

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments