23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह डीडीसी ने जल गुणवत्ता जागरूकता रथ को रवाना किया

गिरिडीह डीडीसी ने जल गुणवत्ता जागरूकता रथ को रवाना किया

गिरिडीह : जिले के उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा के निर्देशानुसार 20 मार्च को समाहरणालय परिसर से उप विकास आयुक्त ने जल गुणवत्ता जागरूकता रथ को रवाना किया। इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस उत्कर्ष कुमार, अपर समाहर्ता विल्सन भेंगरा, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 1/2, संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने कहा कि “जल जीवन मिशन” के तहत जल गुणवत्ता निगरानी एवं अनुश्रवण जागरूकता रथ सभी प्रखंडों में भ्रमण कर जल जीवन मिशन, जल गुणवत्ता, शुद्ध पेयजल, कार्यशील घरेलू नल जल कनेक्शन (FHTC),गंदे जल का प्रबंधन, स्वच्छ्ता विषयों पर लोगों को जागरूक करेगी।

शुद्ध जल के विषय में जागरूक किया जाएगा

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की ओर से जल जीवन मिशन की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत जिले के सभी घरों को नल के माध्यम से स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जाना है। जागरूकता रथ के माध्यम से ग्रामीणों को शुद्ध जल के विषय में जागरूक किया जाएगा। गंदा जल प्रबंधन, जल स्रोत, स्वच्छता सर्वे, घर-घर नल-जल योजनाओं के संबंध में जिले में ग्रामीणों को जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा साथ ही जल संरक्षण और संवर्धन के संकल्प को जन-जन तक पहुंचाया जाना है।

शुद्ध पेयजल की महत्ता को समझना जरूरी

उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल की उपयोगिता के बारे में जागरूक बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। अत: हमें शुद्ध पेयजल की महत्ता को समझना चाहिए और हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाकर पानी की एक-एक बूंद का सदुपयोग सुनिश्चित करना चाहिए। गांव की नल-जल योजना बनाते समय ग्रामीणों की आवश्यकता को ध्यान में रखा जाये और योजना को इस तरह से बनाया जाये कि गांव के लोगों को लंबे समय तक उससे पानी मिलता रहे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments