24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeNationalरांची एयरपोर्ट से एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू: सीएम ने कहा-जो पैसा...

रांची एयरपोर्ट से एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू: सीएम ने कहा-जो पैसा नहीं दे सकते हैं, उन्हें भी सुविधा देने की पहल करेगी सरकार

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को रांची एयरपोर्ट से एयर एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की। इस मौके पर सीएम ने कहा कि जो पैसे दे सकते हैं, उनके लिए तो यह सुविधा काफी सहायक सिद्ध होगी ही, साथ ही जो पैसा नहीं दे सकते हैं, उन्हें भी सरकारी एयर एंबुलेंस की सुविधा मिल सके, इसे लेकर सरकार आवश्यक पहल करेगी। सीएम ने बिरसा मुंडा हवाईअड्डा स्थित स्टेट हैंगर में एयर एंबुलेंस सेवा की शुरुआत के मौके पर सुविधाओं का निरीक्षण भी किया।

‘रेस्क्यू के लिए जगह-जगह हैलीपैड की व्यवस्था होगी’ 

सीएम ने कहा कि जब भी वे रांची एयरपोर्ट से कहीं के लिए उड़ान भरने के लिए पहुंचते थे, तो लोगों को एयर एंबुलेंस के लिए परेशानियों का सामना करते देखते थे। उन्हें जानकारी मिली कि राज्य से लगातार लोग बड़े पैमाने पर एयर एंबुलेंस से दूसरे राज्य में इलाज कराने जा रहे हैं। कहा कि एयर एंबुलेंस सेवा की शुरुआत सिर्फ मरीजों को दूसरे राज्यों में पहुंचाने के लिए ही नहीं हो रही है, बल्कि इसके पीछे कई कड़ियों को जोड़ने की हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में इलाकों में सड़क दुर्घटना में लोग गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। सड़क मार्ग से इलाज के लिए अस्पताल लाने में विलंब हो जाने के कारण उनकी मौत हो जाती हैं। ऐसे लोगों को भी एयर एंबुलेंस से तुरंत आसपास के अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। ऐसे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए जगह-जगह हैलीपैड की व्यवस्था की जाएगी।

स्टीफन की तबीयत बिगड़ी, दुर्गापुर में भर्ती कराया गया

सीएम ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली है कि वरिष्ठ विधायक स्टीफन मरांडी की तबीयत भी काफी बिगड़ गई है। जिसके कारण उन्हें इलाज के लिए दुर्गापुर स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी तरह से उनके विधानसभा क्षेत्र के कई लोगों को भी तत्काल बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने की जरूरत होती है। ऐसे में एयर एंबुलेंस सेवा लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी।

बन्ना गुप्ता ने एयर एंबुलेंस सेवा को जरूरी बताया

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि झारखंड में एयर एंबुलेंस सेवा की शुरुआत, स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। इस मौके पर कृषि मंत्री बन्ना गुप्ता, विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, कैबिनेट सचिव वंदना दादेल समेत अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे। रांची के साथ ही छह अन्य शहरों के लिए शुक्रवार से एयर एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध होगी।

गिरिडीह समेत सात जिलों के एयरपोर्ट से एयर एम्बुलेंस की सेवा उपलब्ध होगी

बता दें कि रांची के अलावा देवघर, दुमका, बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर और गिरिडीह एयरपोर्ट पर भी एयर एम्बुलेंस की सेवा उपलब्ध होगी। नागर विमानन विभाग की ओर से इसे लेकर पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर की सेवा भी उपलब्ध कराई गई है। जिस पर लोगों ने आवश्यक जानकारियां भी लेनी शुरू कर दी हैं। एयर एंबुलेंस सेवा की लोगों ने सराहना की है. लोगों ने मौके पर कहा कि गंभीर बीमारी या अति आवश्यक सेवा के लिए एयर एंबुलेंस सेवा मददगार साबित होगी, पर गरीबों को इलाज के लिए फ्री सेवा की पहल की जानी चाहिए

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments