24.4 C
Ranchi
Sunday, September 8, 2024
Advertisement
HomeTourismज़िंदगी मे मौका मिले तो थायलैंड एक बार जरूर जाये

ज़िंदगी मे मौका मिले तो थायलैंड एक बार जरूर जाये

थाईलैंड दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक खूबसूरत देश है, जो अपने हरे-भरे उष्णकटिबंधीय परिदृश्य, दोस्ताना लोगों और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। यह कई भारतीय यात्रियों सहित दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। बैंकॉक की हलचल भरी सड़कों से लेकर फुकेत के शांत समुद्र तटों तक, थाईलैंड में सभी के लिए कुछ न कुछ है।

इस लेख में, हम कुछ शीर्ष आकर्षणों और गतिविधियों का पता लगाएंगे जिनका आनंद भारतीय पर्यटक अपनी थाईलैंड यात्रा के दौरान ले सकते हैं।

बैंकाक

बैंकॉक, थाईलैंड की राजधानी, एक जीवंत और रोमांचक महानगर है जो थाईलैंड की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य जाना चाहिए। अपने हलचल भरे बाजारों, विश्व प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड और विस्मयकारी मंदिरों के लिए जाना जाने वाला, बैंकॉक एक ऐसा शहर है जो कभी नहीं सोता है।

बैंकॉक के शीर्ष आकर्षणों में से एक ग्रैंड पैलेस है। यह विशाल महल परिसर थाईलैंड के राजा का आधिकारिक निवास है और इसमें कई अलंकृत इमारतें, उद्यान और मंडप हैं। परिसर में सबसे प्रसिद्ध इमारत पन्ना बुद्ध का मंदिर है, जिसमें पन्ना से बनी बुद्ध की एक छोटी लेकिन अत्यंत पवित्र मूर्ति है। आगंतुक कई इमारतों और मंडपों का पता लगा सकते हैं और जटिल थाई वास्तुकला और डिजाइन पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

बैंकॉक में एक और दर्शनीय मंदिर वाट फो है। यह मंदिर परिसर विशाल लेटी हुई बुद्ध प्रतिमा का घर है, जो 46 मीटर से अधिक लंबी है और सोने की पत्ती से ढकी हुई है। आगंतुक कई अन्य अलंकृत इमारतों और उद्यानों को भी देख सकते हैं।

शॉपिंग करने के शौकीन लोगों के लिए बैंकॉक किसी जन्नत से कम नहीं है। यह शहर कई बाज़ारों और शॉपिंग मॉल का घर है, जहाँ आगंतुक पारंपरिक थाई हस्तशिल्प से लेकर डिज़ाइनर कपड़ों और इलेक्ट्रॉनिक्स तक सब कुछ पा सकते हैं। बैंकाक के कुछ शीर्ष खरीदारी स्थलों में चाटुचक वीकेंड मार्केट, एमबीके सेंटर और सियाम पैरागॉन मॉल शामिल हैं।

यदि आप पारंपरिक थाई शिल्प और कलाओं के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो चियांग माई में बान तवई गांव अवश्य जाना चाहिए। यह गांव कई कुशल कारीगरों का घर है, जो सुंदर लकड़ी की नक्काशी, मिट्टी के बर्तन और अन्य हस्तशिल्प बनाते हैं। आगंतुक कारीगरों को काम पर देख सकते हैं और घर ले जाने के लिए अद्वितीय स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

फुकेत

फुकेत थाईलैंड के दक्षिण में स्थित एक द्वीप है, जो अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों और क्रिस्टल-क्लियर वाटर के लिए जाना जाता है। यह उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है जो एक सुंदर उष्णकटिबंधीय सेटिंग में आराम और आराम करना चाहते हैं।

पटोंग बीच द्वीप पर सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, इसकी जीवंत नाइटलाइफ़ और जल क्रीड़ा गतिविधियों की विस्तृत श्रृंखला है। आगंतुक पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग और स्नॉर्कलिंग जैसी गतिविधियों में अपना हाथ आजमा सकते हैं।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments