27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDhanbadमाइका पाउडर बनानेवाली कृतिका माइका फैक्ट्री में SDO ने एक बार फिर...

माइका पाउडर बनानेवाली कृतिका माइका फैक्ट्री में SDO ने एक बार फिर की छापामारी, समूह की दूसरी यूनिट भी सील,अवैध कारोबार पर मालिक पर कसा शिकंजा

गिरिडीह: जिले के खनन विभाग ने शुक्रवार को एक बार फिर शहर के कृतिका इंटरप्राइजेज की माइका डस्ट फैक्ट्री को सील किया है. खबर है कि कृतिका इंटरप्राइजेज फर्म के मालिक राजेन्द्र भरतिया कार्रवाई के दौरान नहीं मिले। लेकिन गुप्त सूचना के आधार पर सदर एसडीएम विशालदीप खलखो और कार्यपालक दडांधिकारी धीरेन्द्र कुमार के नेत्तृव में खनन निरीक्षक अभिजीत मजूमदार और पचंबा थाना प्रभारी मुकेश दयाल सिंह ने पचंबा के बोड़ो स्थित मिशन रोड में कृतिका इंटरप्राइजेज की दूसरी फैक्ट्री में छापेमारी की। दोपहर में फैक्ट्री में घुसे पदाधिकारियों की टीम देर शाम तक कृतिका इंटरप्राइजेज की दूसरे माइका डस्ट फैक्ट्री को सील कर दिया गया। छापेमारी के बाद कृतिका इंटरप्राइजेज के मालिक राजेन्द्र भरतिया के खिलाफ अवैध रुप से फैक्ट्री चलाने और अवैध तरीके से माइका के कच्चे और तैयार माल को स्टॉक करने के मामले में केस दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है.

दो दिन पूर्व फैक्ट्री को सील कर सारे स्टॉक जब्त किये गये थे

बता दें कि दो दिन पूर्व राजेन्द्र भरतिया के बरगंडा स्थित आवास में संचालित पहले फैक्ट्री को सील कर सारे स्टॉक को जब्त कर किया गया था। अधिकारी निश्चिंत हो गए थे कि संभवत: राजेन्द्र भरतिया की माइका डस्ट फैक्ट्री के सारे अवैध कारोबार ठप हो चुके हैं। लेकिन गुरुवार को जब एसडीएम के नेत्तृव में गुप्त सूचना के आधार पर बोड़ो के इस अवैध माइका डस्ट फैक्ट्री में छापेमारी की गई तो, अधिकारियों को फीडबैक मिला कि राजेन्द्र भरतिया बोड़ो के इस प्लांट को अवैध तरीके से संचालित कर रहे हैं। बताया गया कि ना तो फैक्ट्री का कोई लाइसेंस है और ना ही फैक्ट्री परिसर में पड़ा पांच हजार बोरे से अधिक कच्चे माल  के स्टॉक के कागजात ही थे। हालांकि एसडीएम और खनन निरीक्षक ने राजेन्द्र भरतिया के बेटे से सारे कागजातों की मांग की। लेकिन फैक्ट्री मालिक ने  कागजात देने को लेकर हाथ खड़ा कर दिये।

खनन विभाग फैक्ट्री को सील करने के बाद केस दर्ज करने की तैयारी में

वैसे खनन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि राजेन्द्र भरतिया के बोड़ो स्थित प्लांट के संचालन की उन्हें कोई जानकारी ही नहीं है। क्योंकि बोड़ो का यह प्लांट करीब तीन हजार वर्गफीट में फैला है। फैक्ट्री के चारों तरफ मशीनें लगी हुई थी। इन मशीनों के बीच ही कच्चा और तैयार माल का स्टॉक पड़ा हुआ था। लिहाजा, एसडीएम के निर्देश पर अब खनन विभाग राजेन्द्र भरतिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए जहां एक तरफ फैक्ट्री को सील कर दिया, वहीं अब उनके खिलाफ केस दर्ज करने की प्रकिया में जुटा हुआ है।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments