23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDhanbadBMS के कार्यक्रम में BCCL के CMD ने कहा-खान सुरक्षा पर मंथन...

BMS के कार्यक्रम में BCCL के CMD ने कहा-खान सुरक्षा पर मंथन के लिए धनबाद सबसे मुफीद जगह, पर जटिलताओं से भरी हैं भूमिगत आग व भू-धंसान जैसी समस्याएं

धनबाद : बीसीसीएल सीएमडी समीरन दत्ता ने सोमवार को कोयला नगर कम्यूनिटी हॉल में एल (लेबर)-20 पर भारतीय खदान मजदूर संघ (बीएमएस) के कार्यक्रम में कहा कि कोयला खनन में सर्वाधिक जटिलता भूमिगत आग और भू-धंसान जैसी समस्याएं हैं। इसलिए सुरक्षा सबसे बड़ा सरोकार है। सीएमडी ने कहा कि एल-20 खनन में सुरक्षा संबंधी मुद्दे पर मंथन के लिए बेहतर मंच है।

खनन में सुरक्षा संबंधी मामलों को देखने वाली संस्था खान सुरक्षा महानिदेशालय का मुख्यालय धनबाद में है। इसलिए खान सुरक्षा पर मंथन के लिए धनबाद सबसे मुफीद जगह है। भारतीय खदान मजदूर संघ के दो दिवसीय कंपनी बोर्ड कार्यालय की शुरुआत सामुदायिक भवन कोयला नगर में धनबाद में किया गया। प्रथम सत्र में जी-20 एवं एल-20 पर भारत सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला गया।

BMS को एल-20 की अध्यक्षता का गौरव प्राप्त हुआ : लक्ष्मा रेड्डी

बीएमएस के कोयला प्रभारी के लक्ष्मा रेड्डी ने उदघाटन भाषण में कहा कि जी-20 में भारत सरकार को अध्यक्षता करने को मौका मिला है। वहीं भारतीय मजदूर संघ देश को नंबर वन श्रम संगठन होने के कारण एल-20 की अध्यक्षता का गौरव प्राप्त हुआ है। वहीं सुरेंद्र कुमार पांडेय उप महामंत्री बीएमएस सह जेबीसीसीआई सदस्य ने कहा कि एल-20 के तहत देश में पहला कार्यक्रम चंडीगढ़ में संपन्न हुआ। दूसरा कार्यक्रम पटना में होगा। एल-20 के कार्यक्रम में देश-विदेश के श्रमिक प्रतिनिधियों द्वारा श्रमिक हितों के वर्तमान हालात पर संकल्प पत्र तैयार कर भारत सरकार को दिया जाएगा। पांडेय ने चार लेबर कोड पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा की। कहा कि भारतीय मजदूर संघ की ओर से डीजीएमएस पर सोमवार को किए जाने वाले प्रदर्शन में श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में ये लोग थे शामिल

कार्यक्रम की अध्यक्षता टिकेश्वर सिंह राठौर अध्यक्ष अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ ने की। संचालन आशीष कृष्णमूर्ति कोषाध्यक्ष सीएमपीएफ ट्रस्टी बोर्ड ने किया। प्रमुख वक्ता सुरेंद्र कुमार पांडे उप महामंत्री भारतीय मजदूर संघ, केएल रेड्डी कोल उद्योग प्रभारी सह जेबीसीसीआई सदस्य, सैफुल्ला अंसारी निदेशक कोयला खान सुरक्षा महानिदेशालय, विजय कुमार मिश्रा आयुक्त सीएमपीएफ, सुधीर घुरडे महामंत्री अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ, केपी गुप्ता जेबीसीसीआई सदस्य के साथ इंटक के महामंत्री एके झा, झारखंड प्रदेश के महामंत्री बृज बिहारी शर्मा के साथ-साथ अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के समस्त पदाधिकारी एवं कोल इंडिया के समस्त कंपनियों के बोर्ड सदस्य आदि उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments