25.1 C
Ranchi
Sunday, September 8, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsLateharलातेहार के रैयत भू-राजस्व सचिव से मिले, कहा-लुट गयी हमारी ज़मीन, कैबिनेट...

लातेहार के रैयत भू-राजस्व सचिव से मिले, कहा-लुट गयी हमारी ज़मीन, कैबिनेट के निर्णय के अनुरूप होगा ज़मीन का पुनः सर्वे : बंधु तिर्की

रांची : लातेहार में गहराती भूमि समस्याओं, अनेक रैयतों द्वारा अपनी ज़मीन के लुटे जाने और दस्तावेजों में हेर-फेर, जालसाजी और मिलीभगत एवं अवैध खरीद-विक्री का आरोप लगाते हुए सोमवार को लातेहार से आये रैयतों और ज़मीन के मूल खतियान धारियों के 20 सादस्यीय दल ने पूर्व मंत्री बंधु तिर्की के नेतृत्व में राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव अमिताभ कौशल से मुलाक़ात की और अपनी मांगों से सम्बंधित आवेदन उन्हें सौपा. पूर्व मंत्री  और झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की के अनुसार श्री कौशल ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि लातेहार में जमीन समस्याओं का शीघ्र निराकरण किया जायेगा और इसके सन्दर्भ में उन्हें विभागीय मंत्री और प्रदेश के मुख्य सचिव ने भी निर्देशित किया है.

लातेहार के सात अंचलों में अबतक कोई भू-सर्वेक्षण नहीं हुआ

श्री तिर्की ने कहा कि 25 अक्टूबर 2019 को मंत्रिपरिषद की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार लातेहार जिला के सात अंचलों, बालूमाथ, बरवाडीह, महुआटांड, चंदवा, मनिका, गारु एवं लातेहार राजस्व ग्रामों की स्थानीय सीमा के भीतर पड़नेवाले समस्त जमीन का पुनः व्यावहारिक स्तर पर भू सर्वेक्षण होना था. लेकिन अबतक उसका अनुपालन न होने से अनेक गंभीर समस्याए खड़ी हो गयी है. उन्होंने कहा कि इसके तहत प्रत्येक भूमि-धारी या दखलकार का नाम, प्रत्येक सभी काश्तकार का वर्ग निर्धारण, मुण्डारी, खुंटकट्टीदार, कायमी रैयत, दखलकार रैयत, गैर दखलकार रैयत, खुंटकट्टी हक़ प्राप्त रैयत, दर रैयत की एक या अधिक सीमा वाले प्रत्येक रैयत और दखलकार की परिस्थिति, सीमा आदि दर्ज़ करने के साथ ही अन्य अनेक निर्देश दिये गये थे. उन्होंने कहा कि कई दृष्टिकोण से विस्तृत भू-सर्वेक्षण एवं वर्गीकरण किया जाना बहुत जरूरी था परंतु वास्तविकता यह है कि लातेहार जिले के सभी सात अंचलों में किसी भी प्रकार का कोई भू-सर्वेक्षण नहीं किया गया है. इसके कारण कई अवांछित तत्व कुछेक सम्बंधित सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मिलीभगत से अपनी मनमानी कर रहे हैं जिसका परिणाम सभी को भुगतना पड़ रहा है.

सचिव से सकारात्मक निर्णय लेने का अनुरोध

श्री तिर्की के नेतृत्व में विभागीय सचिव से मिले प्रतिनिधिमंडल ने उनसे आग्रह किया कि परिस्थितियों की गंभीरता के मद्देनज़र अविलम्ब सकारात्मक निर्णय लें क्योंकि इसके कारण रैयतों को खमियाजा उठाना पड़ रहा है और वाद-विवाद, सामाजिक तनाव का खतरा बरकरार है. सचिव श्री कौशल से मिलनेवाले प्रतिनिधिमंडल में जीतू उरांव, प्रभात उरांव, आशीष उरांव, रामप्यार उरांव, चन्द्रदेव उरांव, मो. मोजीबुल्लाह, तुलेश्वर उरांव, अमित उरांव, सुनीता उरांव, रामलाल उरांव, नरेश उरांव, सहादेव उरांव, रामा उरांव, जयराम उरांव, संदीप उरांव, सत्यजीत देवधारिया आदि शामिल थे.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments