22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomePoliticsवित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति के अध्ययन दौरे का पहला चरण आज...

वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति के अध्ययन दौरे का पहला चरण आज मुंबई में समाप्त हुआ। 21 अगस्त को चेन्नई में इसके दूसरे चरण में अन्य बैठकें की जाएंगी

वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति के अध्ययन दौरे का पहला चरण आज मुंबई में समाप्त हुआ। 21 अगस्त को चेन्नई में इसके दूसरे चरण में अन्य बैठकें की जाएंगी।

इस दौरान आयकर विभाग, विभिन्न बैंकों, बीमा कंपनियों व अन्य हितधारकों के साथ महत्वपूर्ण बैठकें कीं।

इन बैठकों में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष समेत एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नैशनल बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ोदा, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया और बैंक ऑफ़ इंडिया के प्रबंध निदेशकों व मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैंकिंग क्षेत्र के प्रदर्शन की समीक्षा की।

मुंबई जोन के आयकर विभाग के प्रमुख मुख्य आयुक्तों के साथ औपचारिक बैठक की। इस बैठक में आयकर विभाग के समग्र प्रदर्शन व कार्यों की समीक्षा कर निर्देश दिए। साथ ही भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के अध्यक्ष के साथ पूंजी बाजार से संबंधित विनियामक मुद्दों पर भी संवाद किया।

इसके अलावा एलआईसी के अध्यक्ष समेत नेशनल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड, ओरिएण्टल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड, दी न्यू इंडिया इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड व जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया बीमा कंपनियों के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशकों के साथ बीमा क्षेत्र के प्रदर्शन और विनियमन को लेकर विस्तृत बैठक की। लोगों की सुविधाओं के अनुरूप नियमों का पालन हो, यह सुनिश्चित कर रहे हैं।

इस दौरे के दौरान समिति के सदस्यों के साथ आरबीआई मुख्यालय का दौरा किया। इस दौरान आरबीआई गवर्नर श्री शक्तिकांत दास जी के साथ आरबीआई की नियामक और परिचालन क्षमताओं को और अधिक सशक्त बनाने को लेकर विस्तृत चर्चा की है।

अब 21 अगस्त को चेन्नई में मद्रास चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ भारत के सतत विकास हेतु निवेश की आवश्यकताओं पर बैठक होगी। साथ ही कैनरा बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक व यूको बैंक के प्रबंध निदेशकों व मुख्य कार्यकारी अधिकारयों के साथ बैंकिंग क्षेत्र के प्रदर्शन की समीक्षा करूंगा।

मा. प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश में बैंकिंग व बीमा समेत हर क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।

न्यूज़ – विजय चौधरी

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments