23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihमातृत्व शिशु स्वास्थ्य केंद्र में डिलेवरी में चल रहा है पैसे का...

मातृत्व शिशु स्वास्थ्य केंद्र में डिलेवरी में चल रहा है पैसे का खेल, विधायक ने कई महिलाओं के पैसे वापस कराये, सीएस करेंगे कार्रवाई                                             

गिरिङीह  (कमल नयन) : मातृत्व शिशु स्वास्थ्य केंद्र चेताडीह में डिलीवरी कराने के लिए आनेवाली प्रसुति महिलाओं से जबरन धन उगाही लगातार जारी है। कई बार गरीब महिलाओं के परिजन मेडिकलकर्मियों-सहियाओं की भी ऐसी शिकायतें मिलती रही हैं. इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होने के कारण मौजूदा शासन व्यवस्था पर विरोधी दलों को आरोप लगाने का मौका लाजमी है. हालांकि सत्तारूढ़ दल के वरिष्ठ नेता क्षेत्र के विधायक सुदिव्य कुमार सोनू और जिला अध्यक्ष संजय सिंह ने सिविल सर्जन डॉ. शिव प्रसाद मिश्रा को कई मौकों पर इस दिशा में कड़े कदम उठाने एंव गरीबों से डिलेवरी के नाम पर पैसा लेने के कल्चर को समाप्त करने के आदेश-निर्देश दिये, लेकिन इसका उनलोगों पर कोई असर नहीं हुआ। ताजा मामला गुरुवार की देर रात का है। बताया गया कि कई गर्भवती महिलाओं से उनके नवजात शिशुओं की डिलीवरी कराने के नाम पर जबरन धन उगाही की जानकारी सदर विधायक को दी गई।

नर्स ने देखने के नाम पर रिश्वत ली

विधायक ने मामले की गंभीरता को देखते हुए शुक्रवार की सुबह ही मातृत्व शिशु स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे गए  और स्वास्थ्यकर्मियों को जमकर फटकार लगाई। इस दौरान विधायक ने सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा और पचम्बा थाना प्रभारी मुकेश दयाल सिंह को भी मौके पर बुलाकर पूरे मामले की जानकारी देते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस बाबत एक पीडित के द्वारा बताया गया कि हरसिंहरायडीह की रहने वाली अनू गुरुवार को अपने पैसेंट को लेकर मातृत्व शिशु स्वास्थ केंद्र पहुंची थी। रात को उसकी डिलीवरी हुई। जिसके कुछ देर बाद प्रसुति महिला की तबीयत खराब होने लगी। इस दौरान एसएनसीयू के लेबर रूम में रात की ड्यूटी में तैनात नर्स ने देखने के नाम पर एक हजार ले लिए। जिसके बाद उसके पेसेंट का इलाज किया। इस बात की जानकारी हरसिंगरायडीह के पार्षद पप्पू रजक ने सदर विधायक को दी। शुक्रवार की सुबह जब विधायक श्री सोनू अस्पताल पहुंचे तो अन्य मरीजों के परिजनों ने भी उनसे स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बात-बात पर पैसे की मांग किए जाने की शिकायत की गई।

पैसे नहीं मिलने पर जबरन निजी नर्सिंग होम में रेफर कराने का आरोप

बताया गया कि नर्स और सहिया मिलकर गर्भवती महिलाओं को पैसे नहीं मिलने पर जबरन शहर के निजी नर्सिंग होम रेफर करा देती है। गुरुवार की रात को भी यही हुआ, नॉर्मल डिलीवरी वाले केस को भी रेफर करा दिया गया। कई अटेंडेंट से सहिया और एसएनसीयू की नर्स ने देर रात 1 हजार से तीन हजार तक सिर्फ नवजात की डिलीवरी कराने के नाम पर लिया गया। शिकायत सुनने के बाद सदर विधायक और सिविल सर्जन ने पैसे उगाही करने वाली सहिया और नर्स की  तलाश करने के बाद करीब डेढ़ दर्जन प्रसुति के परिजनों को पैसे मौके पर वापस कराया। इस दौरान सदर विधायक ने सिविल सर्जन से ऐसे नर्स व सहिया को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई करने के साथ सभी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments