23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsDumriगिरिडीह में दुर्गा पूजा के मद्देनजर डीसी-एसपी ने की बैठक, विधि व्यवस्था...

गिरिडीह में दुर्गा पूजा के मद्देनजर डीसी-एसपी ने की बैठक, विधि व्यवस्था की तैयारियों का जायजा लिया  

गिरिडीह : समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी  नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में गुरुवार को दुर्गा पूजा व अन्य त्योहारों के मद्देनजर विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में उपायुक्त ने क्रमवार सभी अनुमंडल-प्रखंडों व थानों से जिले में दुर्गा पूजा विधि व्यवस्था से संबंधित तैयारी के बारे में जानकारी प्राप्त की। बैठक में सभी अनुमंडल पदाधिकारी/सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व थाना प्रभारी द्वारा बताया गया कि शांति समिति की बैठक हो चुकी है। पूजा पंडाल समितियों के साथ भी बैठक की जा चुकी है। संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। सहित अपनी-अपनी तैयारियों के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी। इसके अलावा बैठक के दौरान समाज के गणमान्य नागरिकों ने जिला प्रशासन से दुर्गा पूजा के दौरान बिजली, पानी, यातायात व अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने का अनुरोध किया।

डीसी ने पूजा पंडालों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की हिदायत दी

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि दुर्गा पूजा व अन्य आगामी त्योहारों को लेकर सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया. कहा कि सभी पूजा पंडालों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया जाए। पंडालों में समुचित लाइट की व्यवस्था, एंट्री और एग्जिट के लिए समुचित रास्ते, पंडाल के समीप वाहन पार्किंग ना हो, इसका भी विशेष रूप से ध्यान रखा जाए।  सभी पंडालों में सीसीटीवी कैमरे भी अवश्य रूप से लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करें। किसी भी प्रकार का भड़काऊ पोस्ट या व्हाट्सएप ग्रुप में भड़काऊ मैसेज करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया.

एसपी ने दी सुरक्षा के सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान देने की नसीहत

मौके पर पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा ने बताया गया कि त्योहारों के दौरान पूरे शहर एवं जिले के हर क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि जिन थानों में अभी तक शांति समिति की बैठक नहीं हुई है, वो यथाशीघ्र शांति समिति की बैठक कर लें। दुर्गा पूजा के मद्देनजर हमें सुरक्षा के सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान देना होगा,  ताकि कोई अप्रिय घटना न घटित हो। इसके साथ ही जिला प्रशासन की नजर सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बनी रहेंगी। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा में सुरक्षा के दृष्टिकोण से कंट्रोल रूम संचालित की जाएगी। साथ ही उन्होंने आगजनी जैसे अप्रिय घटनाओं से बचने हेतु पूजा समिति के सदस्यों को समुचित पानी एवं बालू आदि की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित करने को कहा। अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों को भी इस प्रकार की अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए पूरी मुस्तैदी के साथ तैयार रहने का निर्देश दिया.

बैठक में ये लोग थे शामिल

उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को पूजा पंडाल के सदस्यों को अपने-अपने पूजा स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा निश्चित तौर पर लगाने का निर्देश दिया गया है. साथ ही विभिन्न थाना प्रभारियों एवं बीडीओ/सीओ को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की बात कही गई। सभी संबंधित पदाधिकारियों को अपने सूचना तंत्र मजबूत व सक्रिय रखे जाने की हिदायत दी गई। पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित सभी थाना अध्यक्षों को पूजा स्थल एवं विसर्जन स्थलों के रूट चार्ट को वेरीफाई कर लेने की बात कही. कोई भी जुलूस का संचालन बिना पुलिस बलों के संचालित नहीं करने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में मुख्य रूप से उपरोक्त के अलावा अपर समाहर्ता विल्सन भेंगरी, निदेशक डीआरडीए आलोक कुमार, सिविल सर्जन एसपी मिश्रा, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी थाना प्रभारी, गिरिडीह जिला, जिला नजारत उप समाहर्ता, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी, गोपनीय शाखा,  सहित समाज के गणमान्य नागरिक के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित/कर्मी थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments