23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihगिरिडीह में धनतेरस पर 70 से 80 करोड़ के कारोबार का अनुमान,...

गिरिडीह में धनतेरस पर 70 से 80 करोड़ के कारोबार का अनुमान, दीवाली बाजार की ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी

गिरिडीह : धनतेरस के मौके पर शुक्रवार को गिरिडीह के कारोबारियों और खरीदारों पर माता महालक्ष्मी और भगवान धन्वतंरि ने खुले मन से स्नेह लुटाया। सुबह से हर कारोबारी के अपने-अपने प्रतिष्ठान खुले. ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की। इलेक्ट्रिक से लेकर इलेक्ट्रिोनिक, और वाहनों से लेकर सोना-चांदी के जेवर को डिस्पले पर सजा रखा था। जिसे ग्राहकों को अपनी पंसद के समान की खरीदारी में परेशानी नहीं हो। दिन चढ़ना शुरु हुआ, तो हर बड़े और छोटे प्रतिष्ठान खरीदारों की भीड़ से भरे दिखे, तो दूसरी तरफ बाजार में पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था। कमोबेश सारा दिन एक समान स्थिति रही। इस दौरान यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एसडीपीओ अनिल सिंह, प्रशिक्षु डीएसपी और नगर थाना भिखारी राम को पुलिस जवानों के साथ यातायात व्यवस्था को संभालने के लिए उतरना पड़ा।

दुकानों में उमड़ी खरीदारों की भीड़

इधर, बाजार विशेषज्ञ सह सलूजा गोल्ड समूह के प्रबंध निदेशक सतविंदर सिंह उर्फ मणि सिंह सलूजा, इलेक्ट्रिक कारोबारी प्रदीप अग्रवाल, वाहन शोरुम मालिक प्रदीप जैन, बाबा बस्त्रालय के श्रवण केडिया और सुनील केडिया की मानें तो अनुमान के मुताबिक पूरे जिले में 80 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। हालांकि ऑनलाइन खरीदारी के कारण कारोबारी कुछ भयभीत थे, लेकिन धनतेरस के दिन जिस तरह से बाजार और प्रतिष्ठानों में भीड़ उमड़ी, इससे इंकार नहीं किया जा सकता कि कारोबार 80 करोड़ से कम हुआ है। वैसे विशेषज्ञों ने सिर्फ अनुमान लगाया है, जबकि कारोबार इसे भी अधिक के होने की उम्मीद जताई गई है।

12 करोड़ से अधिक का सर्राफा कारोबार होने का अनुमान

खरीदारों ने जरुरत के अनुसार सोना, चांदी के जेवर बेड़सीट, पर्दे, झाडू, पूजा सामग्री की खरीदारी हुई। महिलाएं और युवतियों की भीड़ तो सुबह से ही जेवर दुकानों में दिखी। अपनी पंसद के अनुसार जेवर की खरीदारी की गई. कान के टॉप्स से लेकर चेन और अगूंठी समेत पायल की खरीदारी करती महिलाएं और युवतियां नजर आई। वैसे लक्ष्मी-गणेश के फोटो से अंकित चांदी के सिक्कों के अलावा चांदी के वर्तन, सोने चांदी की विस्कुट की ब्रिकी भी जेवर दुकानों में खूब हुई। विशेषज्ञों के अनुसार धनतेरस के मौके पर सर्राफा कारोबार भी 12 करोड़ से अधिक का ही हुआ। जबकि इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रोनिक दुकानों में एलईडी, फ्रिज, वांशिग मशीन, गिजर और घर के सजावट के लिए झाालर खरीदने के लिए ग्राहक वैटिग में दिखे। अलग-अलग डिजाईन के बल्ब झालर ग्राहक खरीद रहे थे।  जरुरत के अनुसार ही अन्य उपकरणों की खरीदारों के लिए ग्राहकों की भीड़  दौरान देखने को मिला। पहले से बुंकिग कराएं इन समानों को ले जाते ग्राहक नजर आएं।

वाहनों के शोरुम में भी दिखी भीड़

धनतेरस के शुभ लगन के मौके पर लोगों ने मान्यताओं के अनुसार खरीदारी की। एक अनुमान के अनुसार इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रिोनिक बाजार में ही 14 करोड़ से अधिक के कारोबार का अनुमान है। लेकिन सबसे अधिक भीड़ वाहनों के शोरुम में दिखी। जहां ग्राहकों को उनके पंसद के अनुसार दो पहिया चार पहिया एवं टोटो वाहनों के शोरुम में ग्राहकों की भीड़ बताने के लिए काफी थी कि धनतेरस में चार पहिया और दो वाहनों का कारोबार 40 करोड़ से अधिक का हुआ। क्योंकि चार पहिया वाहनों के शोरुम में भी खरीदार जुटे थे। इधर लोगों ने दीपावली की शाम घर में सुख-समृ़द्धि बनी रहे। इसके लिए लोगों ने भगवान गणेश और माता महालक्ष्मी की मूर्तियों की भी खरीदारी करते नजर आएं। घर की सजावट के लिए अलग-अलग डिजाइन की कृत्रिम रंगोली और फूलों से बने झालर खरीदते नजर आएं। मिट्टी के दीये के साथ मिट्टी के घरकुंडा की खरीदारी करती महिलाएं और युवतियां नजर आई। मान्यताओं के अनुसार झाडुओें की भी खरीदारी जमकर हुई। वैसे आतिशबाजी की दुकानों पर भीड़ देखी जा रही है.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments