23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariडीएवी खलारी में सीबीएसई का दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

डीएवी खलारी में सीबीएसई का दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

खलारी । केंद्रीय माध्यमिक विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा अनिवार्य शिक्षक प्रशिक्षण के तहत डीएवी स्कूल खलारी में स्कूल ‘हेल्थ एंड वैलनेस’ विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का शनिवार को शुभारंभ हुआ। शिक्षक प्रशिक्षण के लिए रिसोर्स पर्सन के रूप में धनबाद पब्लिक स्कूल, धनबाद के उप-प्राचार्य सना अख्तर, पीजीटी अंग्रेजी एवं विनीता विजय, हिंदी शिक्षक रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित रहे हैं।  विद्यालय के प्राचार्य डॉ कमलेश कुमार ने उनके साथ  संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

कार्यक्रम की शुरुआत में प्राचार्य महोदय ने कहा कि सीबीएसई की इस कार्यशाला में आज हम जो कुछ भी ज्ञान अर्जित करेंगे, मुझे आशा है कि आप सभी अपनी शिक्षण शैली में सुधार करेंगे और उसे विद्यालय में बच्चों के बीच ले जाएँगे ।

इस कार्यशाला में डीएवी खलारी के साथ-साथ सीबीएसई द्वारा पंजीकृत 60 शिक्षकों ने भाग लिया । इसमें सीबीएसई के 11 मॉड्यूल में से  पहले दिन 5 मॉड्यूल को संसाधकों ने शिक्षकों के बीच पूरा किया। संसाधकों ने बच्चों में किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों, लिंग विभेद, एक दूसरे के संवेगों को समझना, स्वास्थ्य एवं साफ-सफाई पर ध्यान देना, विद्यार्थियों में पारस्परिक संबंधों तथा जीवन मूल्य एवं देश के जिम्मेदार नागरिक, लैंगिक समानता पर विद्यालयों में आने वाली चुनौतियों से निपटने में सभी शिक्षकों का मार्गदर्शन किया। सभी शिक्षकों ने सक्रिय भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया। इससे पहले प्राचार्य महोदय ने दोनों संसाधकों को गुलदस्ता भेंट करके उनका स्वागत किया । विद्यालय के बच्चों ने स्वागत गीत गाकर कार्यशाला में सम्मिलित सभी शिक्षकों और रिसोर्स पर्सन का स्वागत किया ।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments