24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsKhalariखदान से उड़ रहे सफेद बारीक धूल कण से फैल रहे प्रदूषण...

खदान से उड़ रहे सफेद बारीक धूल कण से फैल रहे प्रदूषण को जल्द रोके प्रबंधन, नहीं तो खदान और ट्रांसपोर्टिंग होगा बन्द : श्यामजी महतो

खलारी/डकरा। डकरा और केडीएच खदान से करीब दो हफ्तों से भारी मात्रा में उड़ रहे सफेद बारीक धूल कण से केडी मुख्य बाजार, एसीसी कॉलोनी, शिवपुरी कॉलोनी, केडी ओल्ड, चदरा धौड़ा, गुलजारबाग, नया धौड़ा, प्रगति नगर आदि जगहों के निवासी परेशान हैं। हाल के दिनों में उक्त समस्या ने काफी गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। इसको लेकर समाज सेवी व रैयत विस्थापित मोर्चा के डकरा शाखा सचिव श्यामजी महतो ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि खदान से उड़ रहे सफेद बारीक धूल कण यहाँ के पेड़ पौधों, घरों एवं निवासियों को प्रभावित कर रहे हैं। माइंस से उड़ने वाली सफेद बारिक डस्ट लोगों के जीवन को प्रदुशित कर रहा है।

धूल कण के कारण यहाँ का वातावरण प्रदूषित हो रहा है जिस कारण सांस लेना भी दूभर होता जा रहा है। प्रदुषण के कारण क्षेत्र के लोगों को सांस सम्बंधित विमारी, नेत्र रोग, जल प्रदूषण जैसे समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है। इस प्रदूषण को लेकर प्रबंधन का उदासीन रवैया, जनप्रतिनिधियों, यूनियन प्रतिनिधियों की अनदेखी से समस्या दिन प्रतिदिन और बढ़ता ही जा रहा है। कोल नीति कहता है कि सुरक्षा, सामुदायिक और सामाजिक दायित्व तथा कल्याणकारी योजनाओं के साथ ही कोल उत्पादन करना है। श्री महतो ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस समस्या को लेकर एनके प्रबंधन जल्द पहल कर प्रदूषण को रोकने का कार्य करे। नहीं तो उपरोक्त गाँव के ग्रामीण रैयत एवं विस्थापित एक जुट होकर आंदोलन के लिए बाध्य होंगे और खदान का कार्य और ट्रांसपोर्टिंग बन्द कराने का कार्य करेंगे। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी एनके प्रबंधन की होगी।

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments