27.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomePoliticsजिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक सम्पन्न।

जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक सम्पन्न।

केन्द्र प्रायोजित जनहित की योजनाओं की हुई गहन समीक्षा, दिये गये आवश्यक निर्देश।

जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की समीक्षात्मक बैठक स्थानीय सांसद जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में गुरूवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई। दिशा की बैठक में केन्द्र प्रयोजित योजनाओं खासकर जलापूर्ति, विद्युत, आपूर्ति, शिक्षा आदि जनहित की योजनाओं की अद्यतन प्रगति पर गहन समीक्षा की गईं।
मौके पर जिले में जलापूर्ति से संबधित योजनाओं की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में छड़वा एवं कोनार जलापूर्ति के धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए सांसद ने कहा कि परियोजना अपने निर्धारित समय से काफी पीछे चल रही है। स्थानीय लोगों के घरों तक पेयजल सुनिश्चित कराने के लिए उन्होंने उपायुक्त को निदेशित किया कि परियोजना पूरा करने में आ रही समस्याओं के निष्पादन के लिए संबंधित विभागों के साथ साप्ताहिक मॉनिटरिंग कर आ रही अड़चनों को दूर करने एवं यथाशीघ्र परियोजना को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इस क्रम में भूमि अधिग्रहण, वन विभाग से अनापत्ति सहित जुडको व पेयजल स्वच्छता विभाग से संबंधित मामलों के निष्पादन में तीव्रता लाने का निर्देश दिया।
इस क्रम में जन जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने के लिए निर्मित किये जा रहे जलमीनार, पाईपलाईन, डीप बोरिंग, वाटर कनेक्शन आदि की समीक्षा के क्रम में जनप्रतिनिधियों के द्वारा खराब गुणवत्ता की शिकायतों पर जिला एवं प्रखण्ड स्तर पर मॉनिटरिंग कमिटी गठन करने का निर्णय लिया गया। कमेटी में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को शामिल करते हुए प्रखण्डों के नामित वरीय अधिकारी, विभागीय अभियंता शामिल रहेंगे जो प्रखण्डों में निर्धारित तिथियों को निरंतर पर्यवेक्षण कर जनसुनवाई के माध्यम से योजनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि जनसुनवाई के दौरान बुलाया जाय। साथ ही शिकायत निवारण प्रणाली के लिए सम्पर्क नं. जारी कर उसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने को भी कहा गया।
बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गरीबोें को मिलने वाले अनाज की सही मात्रा सुनिश्चित कराने के लिए जिला आपूर्ति पदाधिकारी को उपभोक्ताओं के बीच अनाज की मात्रा एवं शिकायत निवारण के लिए जारी टोल फ्री न. को सभी पीडीएस दुकानों में प्रदर्शित करने, व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं प्राप्त शिकायतों के त्वरित निष्पादन सहित पंचायत स्तर पर गठित निगरानी समिती की मौजूदगी में राशन वितरण हो यह सुनिश्चित करें। साथ ही एफसीआई गोदाम से राशन दुकान तक खाद्यान्न के परिवहन के दौरान लीकेज की संभावना को शून्य करने के लिए उड़न दस्ता टीम को क्रियाशील करने को कहा गया।
मौके पर बिजली बिल में त्रुटि के समाधान के लिए एकल खिड़की को सभी डिवीजन एवं प्रखण्ड के विद्युत केन्द्रों में नियमित रूप से संचालित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही आधारभूत संरचनाओं को दुरूस्त करने के लिए कार्यपालक अभियंताओं को निर्देश दिया गया।
बैठक में मौजूद बरही, बरकट्ठा एवं सदर विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत संचालित योजनाओं की समस्याओं से अवगत कराया। जिसपर संज्ञान लेते हुए सांसद ने जिला प्रशासन के विभागीय अधिकारियों को योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
बैठक में सांसद सहित बरही विधायक उमा शंकर अकेला, बरकट्टा विधायक अमित यादव, सदर विधायक मनीष जायसवाल, 20 सूत्री सदस्य, प्रखण्ड प्रमुख सहित यांत्रिकी विभाग के अभियंता, जिला स्तरीय अधिकारी सहित अन्य मौजूद थे।

News – Vijay Chaudhary.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments