25.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaजल जीवन मिशन के तहत उपायुक्त ने की समीक्षात्मक बैठक, दिए कई...

जल जीवन मिशन के तहत उपायुक्त ने की समीक्षात्मक बैठक, दिए कई आवश्यक निर्देश

गुमला – आज शुक्रवार को उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक के दौरान उपायुक्त ने निर्देश दिया कि सभी कार्यों को मानकों के अनुसार पूर्ण किया जाये। उन्होंने कहा कि मानक के अनुसार प्रत्येक घर में नल कनेक्शन कराया जाये।

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त द्वारा पूर्व में किए क्षेत्र भ्रमण के दौरान विशुनपुर प्रखंड के सेरका पंचायत के ग्रामीणों ने उक्त क्षेत्र में पेय जल की सुविधा नहीं होने की जानकारी से उपायुक्त को अवगत कराया था। जिसके आलोक में आज हुए बैठक के दौरान उपायुक्त ने मुख्य रूप से सेरका पंचायत अंर्तगत केच्की पाइंटोली,डंका टोली, रिसा पाट,चीरो पाट,सेमर पाट आदि ग्रामों/ टोलो को जलापूर्ति योजना से जोड़ते हुए प्रत्येक घरों को जल से अच्छादित करने का निर्देश दिया गया।

इस दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखंडों अंतर्गत शत प्रतिशत मतदान केंद्रों में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सहायक अभियंता पीएचईडी जितेंद्र लकड़ा ने बताया कि जिले में कुल 428 स्थानों में हैंडपंप रिपेयर करने हेतु आवेदनों के विरुद्ध 277 मतदान केंद्रों में हैंडपंप की मर्रमती कर दी गई हैं। वहीं 141 स्थानों में जल्द ही कार्य पूर्ण कर लिए जाएंगे। उपायुक्त ने कार्यों में तेजी लाते हुए ससमय शत प्रतिशत मतदान केंद्रों में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

जल जीवन मिशन के तहत जिले भर में हुए कार्यों की समीक्षा के क्रम में जिले में दिए गए लक्ष्य के विरुद्ध 62.35% लक्ष्य की प्राप्ति हुई है। जिसे देखते हुए उपायुक्त ने गुणवत्ता पूर्ण कार्य करते हुए लक्ष्य की प्राप्ति करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन जिन टोलों में जल जीवन मिशन के तहत कार्य पूर्ण हो चुके हैं उन स्थानों में औचक निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट का सत्यापन भी किया जाएगा ।

एसवीएस अंतर्गत विभिन्न प्रखंडों में एजेंसियों द्वारा धीमी गति से किए जा रहे कार्यों से उपायुक्त ने असंतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने कहा कि एजेंसी द्वारा समय पर कार्य पूर्ण नहीं करने पर उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा उपायुक्त द्वारा अन्य कई विषयों पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

इस दौरान बैठक में जल जीवन मिशन के जिला समन्वयक सूर्यकांत सुमन,सहायक अभियंता जीतेन्द्र लकड़ा,
कनीय अभियंता मनोज कुमार सिंह,रजनीश कुमार,बुधराम भगत और लवकिशोर उपस्थित थें।

News – गनपत लाल चौरसिया

 

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments