22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGiridihडीसी ने मनरेगा की संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की बैठक में ज्यादा...

डीसी ने मनरेगा की संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की बैठक में ज्यादा से ज्यादा मानव दिवस सृजित कर ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने को कहा

गिरिडीह : उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में गुरुवार मनरेगा, बिरसा हरित ग्राम योजना, अबुआ आवास योजना, वीर शहीद पोटो, हो खेल,  विकास योजना, आम बागवानी योजना अंतर्गत संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। बैठक में डीसी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/बीपीओ/रोजगार सेवक को बेहतर कार्ययोजना बनाकर लक्ष्य के अनुरूप आवास योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया। मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में ज्यादा से ज्यादा मानव दिवस सृजित करते हुए ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में डीसी ने मनरेगा के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं को गति के साथ पूर्ण करने का निर्देश दिया. उन्होंने लाभुकों को किस्त का भुगतान स-समय करने का निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि सभी को सहयोग एवं समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि पारदर्शिता एवं सुनियोजित तरीके से उक्त योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाए, ताकि सभी योग्य लोगों को इसका लाभ मिल सके।

डीसी ने सभी प्रखंडों की कार्य प्रगति की क्रमवार जानकारी ली

डीसी ने सभी प्रखंडों में चल रहे कार्य प्रगति की क्रमवार जानकारी ली और लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने को कहा। प्रत्येक पंचायतों में योजना का क्रियान्वयन करने को कहा, ताकि लेबर इंगेजमेंट को बढ़ाया जा सके। उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत अबतक जिले में कार्यान्वित की गई प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आमजनों के हित के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रूप से प्रयासरत रहने के लिए निर्देश दिया। विभिन्न प्रखण्डों में चल रहे कार्यों के अलावा पूर्ण हो चुके कार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। ऐसे में चयनित प्रखण्डों में वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना के तहत कराये जानेवाले कार्यों को पूर्ण करें. बैठक के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी बीपीओ, रोजगार सेवक व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मी आदि उपस्थित थे।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments