25.1 C
Ranchi
Friday, October 18, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsJamshedpurविधानसभा में सरयू राय ने जमशेदपुर में शुद्ध पेयजलापूर्ति को लेकर सवाल...

विधानसभा में सरयू राय ने जमशेदपुर में शुद्ध पेयजलापूर्ति को लेकर सवाल उठाया तो, बसंत ने गंभीरता से दिया जवाब,कहा-टाटा सहित अन्य प्राधिकारों से वार्ता कर जल्द कराएंंगे चांडिल डैम से जलापूर्ति  

बसंत सोरेन ने सरयू राय से कहा-डिमना लेक पर है टाटा स्टील का स्वामित्व, टाटा स्टील के साथ बातचीत कर निकालेंगे समाधान 

रांची : निर्दलीय विधायक सरयू राय ने गुरुवार को विधानसभा में जमशेदपुर में पेयजलापूर्ति को लेकर सवाल उठाया तो, जल संसाधन मंत्री की हैसियत से बसंत सोरेन ने उन्हें सकारात्मक जवाब देकर सदन में माननीयों का ध्यान खींचा. सरयू राय की पहल पर जमशेदपुर और उसके सीमावर्ती इलाके के लोगों को शुद्ध पेयजलापूर्ति सीधे चांडिल डैम से कराने के लिए जल संसाधन विभाग के मंत्री बसंत सोरेन स्वयं जमशेदपुर जायेंगे और टाटा स्टील सहित अन्य सक्षम प्राधिकारों के साथ बैठक कर आगे की कार्रवाई करेंगे। मंत्री बसंत सोरेन ने यह आश्वासन विधायक सरयू राय के अल्पसूचित प्रश्न का उत्तर देने के क्रम में सदन में दिया।

स्वर्णरेखा-खरकई नदियों में औद्योगिक प्रदूषण बढ़ जाने से नहीं मिलता है साफ पानी

सदन में सरयू राय ने बताया कि राष्ट्रीय जल नीति-1987, 2002 और 2012 के अनुसार किसी भी जलाशय के पानी का उपयोग करने में पेयजल की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि फिलहाल चांडिल डैम से ही पानी नीचे स्वर्णरेखा नदी में आता है और जमशेदपुर, मानगो, मोहरदा आदि पेयजलापूर्ति योजनाओं से नदी का पानी खींचकर उसे शुद्ध करके जलापूर्ति की जाती है. उन्होंने सदन में बताया कि पिछले कुछ दिनों से स्वर्णरेखा, खरकई नदियों में औद्योगिक एवं नगरीय प्रदूषण बढ़ जाने से इन्हें साफ करने में काफी परेशानी आ रही हैं. इसमें खर्च भी बढ़ रहा है। काफी मशक्कत के बाद मोहरदा पेयजलापूर्ति से पीने लायक साफ पानी लोगों को नहीं मिल पा रहा है।

चांडिल डैम से सीधे डिमना लेक में पानी डालने का सरयू राय ने दिया सुझाव

श्री राय ने कहा कि कभी-कभी नदी में प्रदूषण इतना बढ़ जाता है कि पानी साफ करनेवाला संयंत्र बंद करना पड़ता है। इसलिए चांडिल डैम से सीधे डिमना लेक में पानी डाल दिया जाय और वहां से मानगो होकर पहले से बिछी हुई पाइपलाइन से पानी टाटा स्टील के जल शुद्धीकरण संयंत्र तक आ जाएगा। कहा कि यदि उस पाइपलाइन को मोहरदा तक बढ़ा दिया जाये तो जमशेदपुर के लोगों के साथ ही बारीडीह, बिरसानगर, बागुनहातु, बागुननगर के लोगों को पीने का शुद्ध पानी मिलेगा और नदी के प्रदूषित जल को साफ कर पीने लायक बनाने में होनेवाले खर्च में भी कमी आएगी। मंत्री बसंत सोरेन ने सरयू राय की सलाह को गंभीरता से लेते हुए कहा कि सतनाला डैम से जलापूर्ति करने में कोई दिक्कत नहीं है, पर डिमना लेक पर टाटा स्टील का स्वामित्व है, इसलिए इस योजना को मूर्तरूप देने के लिए एक बार टाटा स्टील के साथ बातचीत करना आवश्यक है। इसके लिए वे स्वयं जमशेदपुर जायेंगे और एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर मामले का समाधान करेंगे। बसंत सोरेन की इस सलाहियत पर माननीयों ने सराहा. सरयू राय मंत्री के जवाब से काफी प्रभावित हुए. अब देखना है कि मंत्री कबतक जमशेदपुर में जाते हैं और गर्मी से पूर्व लोगों को शुद्ध पेयजलापूर्ति कराने की दिशा में कदम उठाते हैं.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments