24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaआज गुरुवार को नगर भवन में 'सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया...

आज गुरुवार को नगर भवन में ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया गया

कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगजनो के बीच सहायक उपकरणों का वितरण किया गया। दिव्यांगजन के सशक्तिकरण के उद्देश्य से भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा उनको भारत सरकार की एडीप योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण प्रदान किए जाते हैं।

नगर भवन में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सांसद सुदर्शन भगत द्वारा किया गया। इस दौरान उप विकास आयुक्त गुमला एवं जिला समाज सुरक्षा पदाधिकारी भी मौजूद रहीं।

इन शिविरों के आयोजन का उद्देश्य देश भर में एक समावेशी समाज के लिए एक दृष्टिकोण का निर्माण करना है। जिसमें दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण और गरिमामयी जीवनयापन सुनिश्चित हो साथ ही उनके उत्थान और विकास के लिए समान अवसर प्रदान किया जा सके। जिससे वे समाज की मुख्य धारा से जुड़कर उत्पादक, सुरक्षित और गरिमापूर्ण जीवन यापन कर सके। वितरण शिविरों के कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा किया जा रहा है। जिसमे विभाग के अधीन कार्यरत उपक्रम भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम द्वारा किया गया है।

भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत एलिम्को एवं जिला प्रशासन, गुमला के सहयोग से जिले के दिव्यांगजनों के लिए निःशुल्क सहायक उपकरण प्रदान करने हेतु परीक्षण शिविरों का आयोजन किया गया था। जिसमे मे कुल 918 लाभार्थीयों को चिन्हित किया गया था। योजना के अंतर्गत इन चिन्हित लाभार्थियों को लगभग 83.71 लाख के 1889 सहायक उपकरण का वितरण किया जाना है। जिसका शुभआरंभ आज प्रखंड गुमला में सांसद श्री सुदर्शन भगत द्वारा ट्राईसाइकिल-39, बैटरी चलित ट्राईसाइकिल-03, फोल्डिगं व्हील चेयर 19, वैशाखी-04, रोलेटर-1, बी.टी.ई (कान की मशीन)-22, ब्रेल केन बितरण किया गया।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments