24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsGumlaमनरेगा में कार्य के दौरान मजदूर की हुई मौत, परिवार में मचा...

मनरेगा में कार्य के दौरान मजदूर की हुई मौत, परिवार में मचा कोहराम

घागरा प्रखंड के बदरी पंचायत में मनरेगा से चल रहे बिरसा सिंचाइ कूप निर्माण कार्य में काम करते समय टांगर सिकवार ग्राम निवासी मजदूर 35 वर्षीय अनजान उरांव की मौत बीते बुधवार को हो गई । जानकारी के अनुसार टांगर सिकवार गांव में छेदना उरांव के खेत में कूप निर्माण काम चल रहा है । जहां टांगर सिकवार ग्राम निवासी अनजान उरांव मजदूर के रूप में कुप निर्माण योजना में काम कर रहा था।

बुधवार को काम करने के दौरान पैर फिसल गया और वह कुआं में नीचे गिर गया। आनन-फानन में उसे उठाकर घाघरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना घाघरा पुलिस को दिया गया। बुधवार को देर रात होने के कारण शव को रात में थाना में रखा गया गुरुवार की सुबह शव को पोस्टमार्टम के लिए गुमला भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार मृतक मजदूर के पाँच छोटे-छोटे बच्चे हैं।

मृतक मजदूर अपने परिवार के जीविका का इकलौता सहारा था। अपने परिवार के जीविका का एक मात्र सहारा होने के कारण उनका पूरा परिवार बेसहारा और भुखमरी के कगार पर पहुंच गया है। इस घटना से उनके परिजनों में कोहराम मचा है।

घटना की सूचना मिलने के बाद मनरेगा बीपीओ बेबी कुमारी, पंचायत सचिव शंकर खेरवार, मुखिया फिरंगी उरांव व रोजगार सेवक निरंजन कुमार मृतक के परिजनों से मुलाकात कर हर संभव मदद की बात कही। तत्काल सहयोग के तौर पर 50 किलो चावल व ₹5000 नगद मृतक के परिजन को दिया गया. इस संबंध में बीपीओ ने बताया कि मनरेगा योजना में काम करने के दौरान यदि किसी मजदूर की मौत होती है तो मनरेगा के ओर से 2 लाख का मुआवजा मृतक के परिजन को दिया जाता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि और जितने भी तरह की सुविधा व मुआवजा पीड़ित परिवार को मिले उसके लिए प्रखंड से लेकर जिला की अधिकारियों को अवगत कराया जायेगा।

News – गनपत लाल चौरसिया

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments