24.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribaghसमावेशी चुनाव प्रक्रिया में ट्रांसजेंडरो की भी भूमिका महत्वपूर्ण : उपायुक्त

समावेशी चुनाव प्रक्रिया में ट्रांसजेंडरो की भी भूमिका महत्वपूर्ण : उपायुक्त

मतदाता जागरूकता के तहत हस्ताक्षर अभियान, सेल्फी प्वाइंट, मतदाता प्रतिज्ञा शपथ, नाट्य प्रस्तुति सहित अनेकों कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

जेंडर इक्वालिटी के तहत् थर्ड जेंडर मतदाताओं को समावेशी चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित कर चुनाव आयोग ने अच्छी पहल की है। आज थर्ड जेंडर को वोटर आईडी कार्ड सौंपना चुनावी भागीदारी की ओर एक सकारात्मक पहल है।

उक्त बातें आज 29 फरवरी को नगर भवन में आयोजित ट्रांसजेंडर/उभयलिंगी व्यक्तियों के अधिकारों की सामाजिक जागरूकता एवं स्वीप कार्यक्रम का जिला स्तरीय कार्यशाला के दौरान उपायुक्त नैंसी सहाय ने कही। उन्होंने कहा भारत में ट्रांसजेंडर को भी कई कानूनी अधिकार दिए गए हैं। भारत के सभी नागरिक मताधिकार के हकदार है। ट्रांसजेंडर के अधिकारों उनके हकों को लेकर आज जिलास्तरीय कार्यक्रम आयोजित करना निश्चय ही सराहनीय कदम है। इनकी जरूरतों, अधिकारों,सम्मान के लिए जिला प्रशासन सदैव सहयोग के लिए प्रयत्नशील है। उपायुक्त ने उपस्थित सभी ट्रांसजेंडर को शॉल, गिफ्ट व वोटर कार्ड देकर सम्मानित किया साथ ही उन्होंने सभी के उत्तम स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दी।

स्वीप कार्यक्रम का हुआ आयोजन

इस कार्यक्रम के माध्यम से समावेशी चुनाव के व्यापक प्रसार के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत् ट्रांसजेंडरो के बीच मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान कई कार्यक्रमों के माध्यम से उपस्थित लोगों के बीच जन जागरुकता के लिए विभिन्न कलाकारों ने अपनी प्रस्तुती दी। कलाकार अमिताभ श्रीवास्तव के विभिन्न फिल्मी अदाकारो की आवाज में लोगों को लुभाया साथ उन्हीं की आवाज में उपस्थित लोगों से चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। मूक बधिर बालिका निकिता ने एक फिल्मी गीत पर नाट्य प्रस्तुति देकर लोगों मन मोहा।

इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी ट्रांसजेंडरो ने एक ही सुर में सभी को वोट देने की अपील की साथ ही खुद भी चुनावी भागीदारी ने हिस्सा बनने की शपथ ली।

स्वीप कार्यक्रम के अंर्तगत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

स्वीप कार्यक्रम के अंर्तगत आज नगर भवन में हस्ताक्षर अभियान, सेल्फी प्वाइंट, मतदाता प्रतिज्ञा शपथ एवं कलाकारों द्वारा आर्कषक प्रस्तुति दी गई।

इस कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी मां देव प्रिया, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार व अन्य उपस्थित थें।

News – Vijay Chaudhary.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments