22.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Advertisement
HomeLocal NewsHazaribagh"महिला समावेशन" विषय पर विभावि अल्युमनाइ संघ द्वारा समारोह का आयोजन

“महिला समावेशन” विषय पर विभावि अल्युमनाइ संघ द्वारा समारोह का आयोजन

14 मार्च को आयोजित प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण किया गया

विनोबा भावे विश्वविद्यालय एलुमनाई संघ द्वारा आयोजित महिला समावेशन कार्यक्रम का शनिवार को समारोह पूर्वक समापन किया गया । इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता एलुमनाई संघ के अध्यक्ष डॉ मंसूर आलम फाखरी ने किया।

बतौर मुख्य अतिथि डॉ मंजुला सांगा ने आधुनिक दौर में महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत समाज के मुख्य धारा में महिलाओं के समावेशन के महत्व को रेखांकित किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ मार्गरेट लकड़ा ने कहा कि आज के दौर में महिलाओं के समावेशन के बिना किसी भी क्षेत्र में पूर्ण सफलता की प्राप्ति नहीं हो सकती है । सभा को संबोधित करते हुए इतिहास विभाग के अध्यक्ष डॉ विकास कुमार ने अल्युमिनियम संघ के द्वारा ऐसे आयोजन किए जाने पर उनकी सराहना की। एलुमनाई संघ के सचिव डॉक्टर सनी मेहता ने एलुमनाई संघ के महत्व एवं इसके भावी कार्यक्रमों की चर्चा की।

इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ द्वीप प्रज्वलन तथा आचार्य विनोबा भावे के चित्र पर पुष्प अर्पण से किया गया। कुलगीत की प्रस्तुति के बाद अतिथियों को पौधा भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया । स्वागत संबोधन शिक्षा शास्त्र विभाग की डॉ कुमारी भारती सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन संघ के उपाध्यक्ष डॉ अमिता कुमारी ने किया।

इस अवसर पर 14 मार्च को आयोजित प्रतियोगिता के तीनों विधाओं के विजेताओं को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया गया। मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रश्मि कुमारी (शिक्षाशास्त्र विभाग) द्वितीय स्थान मनी ज्योतसिना (सीएनडी विभाग), तृतीय स्थान संयुक्त रूप से पूजा कुमारी (इतिहास विभाग) और आरफा फातिमा (शिक्षा शास्त्र) ने प्राप्त किया।

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार नूपुर माला (शिक्षाशास्त्र विभाग), द्वितीय पुरस्कार विभा पुष्पा दीप (रसायन शास्त्र), तृतीय पुरस्कार शगुफ्ता जबीन खान (यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज) तथा पेंटिंग प्रतियोगिता मे
प्रथम पुरस्कार अदिति (शिक्षाशास्त्र विभाग), द्वितीय पुरस्कार सृष्टिशंकर (यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज) , तृतीय पुरस्कार मनी ज्योत्सना शाह (सीएनडी विभाग) को मिला।

स्वागत भाषण शिक्षा शास्त्र विभाग से डॉ कुमारी भारती कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में हिंदी विभाग से रिटायर प्रोफेसर डॉ मंजुला संगा थी, विशिष्ट अतिथि के रूप में राजनीतिशास्त्र विभाग की रिटायर प्रोफेसर डॉ मारग्रेट लकड़ा , थी । कार्यक्रम में आइक्यूएसी के निदेशक डॉ सादिक रजजाक, भूगोल के विभागाध्यक्ष डॉ सरोज कुमार सिंह , मानव शास्त्र विभाग से डॉ विनोद रंजन, हिन्दी विभाग से डॉ सुबोध सिंह शिवगीत , शिक्षा शास्त्र विभाग से डॉ शालिनी अवधिया, राजनीति शास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ सूकल्याण मोइत्रा, सीएनडी विभाग से डॉ जया सिन्हा, शिक्षा शास्त्र विभाग से शालिनी अवधिया आदि शिक्षकों के अतिरिक्त अच्छी संख्या में विभिन्न विभाग के विद्यार्थी व पूर्ववर्ती छात्र उपस्थित हुए।

News – Vijay Chaudhary.

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments